- वर्तमान में रेलवे ट्रेन के कैंसिल व तीन घंटे से अधिक लेट होने पर ही पैसेंजर्स को भेजता है मैसेज

- पैसेंजर्स को मैसेज के जरिए ट्रेन आने के चार घंटे पहले व हर घंटे ट्रेन के लोकेशन की अपडेट मिलेगी

KANPUR। रेलवे अपने पैसेंजर्स को एसएमएस के माध्यम से ट्रेन के लोकेशन की पल-पल की जानकारी देगा। इससे पैसेंजर्स को ट्रेनों की लेटलतीफी के दौरान स्टेशन पर घंटों बैठ कर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। रेलवे पैसेंजर्स की इस समस्या को दूर करने के लिए नई व्यवस्था 'हर घंटे ट्रेन अलर्ट' की सुविधा शुरु करने जा रहा है। संभावना है कि यह सेवा फ‌र्स्ट मार्च से शुरु भी हो जाएगी।

एसएमएस से दी जाएगी लोकेशन

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक नई व्यवस्था के तहत रेलवे अपने पैसेंजर्स को एसएमएस के जरिए ट्रेन की लोकेशन की जानकारी देगा। पैसेंजर्स को ट्रेन के स्टेशन पहुंचने की सूचना चार घंटे पहले से लेकर आखिरी घंटे तक दी जाएगी। एनसीआर सीपीआरओ गौरव कृष्ण बंसल ने बताया कि वर्तमान में ट्रेनों का रनिंग स्टेटस चेक करने के लिए दर्जनों प्राइवेट एप है। जिस पर पैसेंजर्स अधिक भरोसा नहीं करते है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में ट्रेनों का रनिंग स्टेटस चेक करने के लिए रेलवे का कोई ऑथराइज्ड एप नहीं है। रेलवे की 'हर घंटे ट्रेन अलर्ट' सेवा शुरु होने से पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी। साथ ही पैसेंजर्स को इससे जो भी जानकारी मिलेगी। वह ठोस जानकारी होगी।

चार घंटे पहले मिलेगा मैसेज

पैसेंजर्स को ट्रेन के प्लेटफार्म पर आने से चार घंटे पहले एसएमएस भेजा जाएगा। इसके बाद जब तक ट्रेन निर्धारित स्टेशन तक नहीं पहुंच जाती है। तब तक पैसेंजर्स को हर घंटे रेलवे मैसेज भेज कर ट्रेन की प्रजेंट लोकेशन देता रहेगा। विंडो रिजर्वेशन कराने वाले पैसेंजर्स को इस सेवा के लिए रिजर्वेशन कराते समय फार्म पर अपना मोबाइल नंबर अवश्य देना होगा।

'' ट्रेनों की लेटलतीफी के दौरान पैसेंजर्स को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए यह सेवा शुरू की जा रही है। संभावना है कि फ‌र्स्ट मार्च तक पैसेंजर्स को यह सुविधा मिलने लगेगी.''

गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive