क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : अगर आप भी सफाई और पानी की समस्या से जूझ रहे हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. रांची नगर निगम के लिए नगर विकास विभाग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. जिस पर कंप्लेन करते ही आपकी समस्या के समाधान के लिए तत्काल कदम उठाया जाएगा. नगर विकास ने जन शिकायत प्रणाली में कई अन्य सुविधाएं भी दी हैं जिसके माध्यम से सिटी में हो रहे अवैध कंस्ट्रक्शन और एनक्रोचमेंट की भी कंप्लेन दर्ज करा सकते हैं.

व्हाट्स एप से भी भेजें समस्या की फोटो

जन शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर के साथ ही एक लैंडलाइन नंबर भी है. इसके अलावा व्हाट्स एप नंबर भी जारी किया गया है. जिसकी मदद से आप समस्या की फोटो भी भेज सकते हैं. इसके बाद पब्लिक रिलेशन ऑफिसर आपकी कंप्लेन को पब्लिक ग्रीवांस मैनेजमेंट सिस्टम में रजिस्टर कर देंगे. वहां से कंप्लेन को संबंधित विभाग में समाधान के लिए भेज दिया जाएगा.

अफसर दौड़ा रहे तो ये भी बताएं

अगर नगर निगम में किसी काम के लिए अधिकारी और स्टाफ परेशान कर रहे हैं. या काम के लिए आपको बार-बार दौड़ाया जा रहा है तो इसकी कंप्लेन भी आप हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं. इसके बाद संबंधित लोगों पर एक्शन लिया जाएगा. वहीं व्यवस्था में सुधार भी किया जाएगा.

कॉल कर लेंगे जानकारी भी

विभाग की ओर से जारी किए हेल्पलाइन नंबर पर सोमवार से शनिवार तक किसी भी दिन कंप्लेन दर्ज कराया जा सकता है. वहीं कंप्लेन के लिए सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक आपको कॉल करना होगा. इसके बाद समस्या का समाधान कर दिए जाने के बाद शिकायकर्ता को कॉल कर जानकारी भी ली जाएगी. इसके अलावा यह भी पूछा जाएगा कि आप कार्रवाई से संतुष्ट है या नहीं. इसके बाद कंप्लेन को क्लोज कर दिया जाएगा. वहीं संतुष्ट नहीं होने की स्थिति में कंप्लेन को दोबारा संबंधित ि विभाग को फारवर्ड किया जाएगा.

-----

ये है हेल्पलाइन नंबर

18001202929

0651-7122727

7633928444

------

इन समस्याओं की कर सकते हैं कंप्लेन

सड़क, नाली, साफ-सफाई

नाली, रोड का अवैध निर्माण

टैक्स असेसमेंट, होल्डिंग नंबर

अवैध निर्माण, नक्शा से संबंधित

अतिक्रमण करने की जानकारी

वाटर सप्लाई में गड़बड़ी

तालाब की सफाई

डेथ और बर्थ सर्टिफिकेट

पदाधिकारी और स्टाफ के कामकाज

प्रधानमंत्री आवास योजना

नेशनल अर्बन लाइवलीहुड मिशन

स्वच्छ भारत मिशन

लाइट

Posted By: Prabhat Gopal Jha