कबीर जी ने उठाई थी रूढि़यों के खिलाफ आवाज सीएम

2018-06-29T06:00:44+05:30

- 24 करोड़ की लागत से संतकबीर एकेडमी के शिलान्यास के बाद सीएम ने किया जनता को संबोधित

amarendra.pandey@inext.co.in

GORAKHPUR: महान संत कबीर की महापरिनिर्वाण स्थली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संतकबीर एकेडमी का शिलान्यास कर न सिर्फ विकास की गंगा बहाई है, बल्कि महान संत कबीर दास के नाम पर शोध कार्य को बढ़ावा देने का अलख जगाया है। 500 वर्ष पहले जिस रूढि़यों के खिलाफ कबीर ने आवाज उठाई थी। उस मध्यकालीन संतकबीर के स्थल को वैश्विक मान्यता देने के लिए प्रधानमंत्री ने मगहर में आकर उस मिथक तोड़ा है। यह बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने संत कबीर एकेडमी, मगहर के शिलान्यास के बाद जनसभा में कही.

जाति, वर्ण के खिलाफ उठाई थी आवाज

मुख्यमंत्री ने संत कबीर के बारे में वर्णन करने के बाद केंद्र सरकार के चार साल पूरे हो चुके कार्यो की उपलब्धियां गिनाई। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कई योजनाओं को किसानों तक पहुंचाने का कार्य किया है। योगी ने कहा कि 8,85,000 ग्रामीण और 4,12000 शहरी लोगों को स्वच्छता मिशन के तहत शौचालय सुविधा का लाभ पहुंचाया गया। वहीं, बहन बेटियों की सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया। विगत चार वर्षो में जिस प्रकार से विकास कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है, उनमें से गोरखपुर एम्स, चीनी मील, बीआरडी मेडिकल कॉलेज, सिद्धार्थनगर व देवरिया में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए स्वीकृति मिल चुकी है।

नहीं है एक भी भ्रष्ट मंत्री

पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए सीएम ने कहा कि इस शासन काल में एक भी मंत्री पर भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा सकते हैं। बल्कि भ्रष्टाचार की शिकायत आने पर तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की गई है। कहा कि देश के विकास के लिए गांव- गांव तक उज्ज्वला योजना के तहत 72 लाख 50 हजार घरों तक घरेलू गैस कनेक्शन का निशुल्क कनेक्शन दिया गया.

किसानों के लिए हजार करोड़ का पैकेज

बौद्ध स्थल तक पर्यटन का विकास हो इसके लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। योगी ने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों के लिए हजार करोड़ रुपए गन्ने का पैकेज दिया है। गन्ना किसानों के आय को बढ़ाने की घोषणा की गई है.

inextlive from Gorakhpur News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.