छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: साकची थाना की पुलिस ने फर्जी दस्तावेज के सहारे बजाज फाइनेंस से टीवी, फ्रिज, एयरकंडीशनर, वाशिंग मशीन, मोबाइल समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स सामान फाइनेंस करा लोगों को बेचने वाले गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है। शुक्रवार को नगर पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने पत्रकारों को इसकी जानकारी दी। गिरफ्तार किए गए लोगों में मानगो (उलीडीह) डिमना रोड निवासी करण कुमार गुप्ता, सिदगोड़ा विजय नगर निवासी अंकित चौबे उर्फ संतोष यादव, सोनारी बी ब्लॉक निवासी इंद्रजीत शर्मा उर्फ रंजीत शर्मा, कदमा थाना के उलियान सावित्री नगर निवासी सुजय दत्ता और सिदगोड़ा विजय नगर निवासी जसप्रीत सिंह शामिल हैं। गिरोह के सदस्यों ने फर्जी बैंक एकाउंट भी बना रखा था।

ये सामान किए गए बरामद

गिरोह के पास से बुलेट मोटरसाइकिल, तीन एयरकंडीशनर, दो एलईडी टीवी, एक लैपटाप, एक वाशिंग मशीन, एक प्रिंटर और फाइनेंस में इस्तेमाल किए गए जाली दस्तावेज, भारतीय स्टेट बैंक समेत कई बैंकों के जाली पासबुक और चार मोबाइल जब्त किए गए हैं।

साकची थाने में शिकायत

सिटी एसपी ने बताया कि सरायकेला-खरसावां जिले के गम्हरिया निवासी बृहस्पति दास ने साकची थाने में शिकायत की थी कि उसके आइडी कार्ड पर दूसरे व्यक्ति की तस्वीर चिपकाकर एलईडी टीवी, एयरकंडीशनर, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रानिक्स सामान बजाज फाइनेंस के एजेंट ने फाइनेंस करा लिए हैं। शिकायत पर जांच को एक टीम का गठन किया गया। उलीडीह के शंकोसाई रोड नंबर एक निवासी करण कुमार गुप्ता को तुरंत हिरासत में लिया गया।

ऐसे किया गया फर्जीवाड़ा

गिरफ्तार होने के बाद करण कुमार गुप्ता ने पूछताछ में बताया कि उन लोगों ने कई ग्राहकों के आइडी पर दूसरों की तस्वीर चिपका कर बजाज फाइनेंस के एजेंट के साथ मिलकर फर्जीवाड़ा किया। फर्जी आइडी से सामान फाइनेंस कराकर उन सामानों को वे बेच दिया करते थे। करण ने ही सहयोगियों का नाम-पता बताया। इसके बाद गिरोह से जुड़े सदस्यों की गिरफ्तारी की गई।

करण था गिरोह का सरगना

फर्जी दस्तावेज के सहारे सामान फाइनेंस कराने वाले गिरोह का सरगना करण कुमार गुप्ता है जो बजाज फाइनेंस कंपनी का एजेंट भी है। वह साकची के ही एक प्रतिष्ठित इलेक्ट्रानिक्स की दुकान में बैठता था। सिदगोड़ा विजय नगर का जसप्रीत सिंह बैंक का पासबुक बनाता था। वह लंबे समय से ऐसा काम कर रहा था। उसने स्टेट बैंक, बैंक आफ इंडिया, एक्सिस बैंक का फर्जी पासबुक बनाया। सिदगोड़ा के रंजीत नामक व्यक्ति को भी गिरोह ने चूना लगाया।

Posted By: Inextlive