- महिला उत्पीड़न को लेकर पूरे प्रदेश भर में शुरू हुआ महिला समाधान दिवस

- प्रत्येक माह के पहले बुधवार को महिला थाने में होगा महिला उत्पीड़न के त्वरित निस्तारण

- डीडीयूजीयू के समाधान दिवस के एक बार शुरू होने के बाद दिसंबर माह नहीं हुआ समाधान दिवस

GORAKHPUR: मैडम, मेरा जेठ मेरे साथ छेड़छाड़ करता है। आप उसे सबक सिखाइए। यह मामला महिला थाने में पहली में शुरू हुए महिला समाधान दिवस पर आया। जटेपुर की रहने वाली कलावती (काल्पनिक नाम) ने अपने ही जेठ पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया। जब पीडि़त महिला का सामना आरोपी जेठ से कराया गया तो सारा मामला ही पलट गया। महिला ने आरोप वापसे ले लिए और मामला प्रॉपर्टी विवाद का निकला। ऐसे ही कई मामले महिला समाधान दिवस सामने आये जिनका निवारण महिला पुलिस ने मौके पर किया।

सुबह क्क्.फ्0 बजे से शुरू हुआ महिला समाधान दिवस

प्रदेश भर में हो रहे महिला उत्पीड़न को लेकर सरकार काफी गंभीर है। इसी के मद्देनजर राज्य महिला आयोग की सदस्य अनीता वर्मा और एडीजी (आर्थिक अपराध संगठन) सुतापा सान्याल और पुलिस अधीक्षक एसएस बघेल के आदेश पर पूरे प्रदेश में महिला उत्पीड़न को कम करने को लेकर ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। इनके आदेश पर हर महीने के पहले वेंस्डे को पूरे प्रदेश के सभी महिला थानों में महिला समाधान दिवस मनाने का फैसला किया गया है। गोरखपुर में इसकी शुरुआत एसएसपी दिलीप कुमार के नेतृत्व में वेंस्डे को की गई।

पहले बुधवार को होगा महिला समाधान दिवस

पहली बार महिला थाने में लगे समाधान दिवस के मौके पर ख्0 आवेदन आए। इसमें से क्0 पर तुरंत कार्रवाई की गई। बाकी आवेदन को सुलझाने के लिए अगली डेट तय की गई। तय तारीख पर पीडि़ता को बुलाया गया है।

इस तरह के आए मामले

- सास-बहू और ननद के बीच के झगड़ों का निस्तारण।

- पति-पत्नी के बीच विवाद के मामले भी सामने आए।

- बहु द्वारा सास को प्रताडि़त करने के मामले का निस्तारण।

- बेटे और बहु द्वारा मां को प्रताडि़त करने का मामला।

लेकिन डीडीयूजीयू का समाधान दिवस टांय टांय फिस्स

डीडीयूजीयू एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से स्टूडेंट्स की प्रॉबल्म्स को शार्ट आउट करने के लिए पहली बार क्क् नवंबर क्ब् को महिला कल्याण परिषद भवन में 'स्टूडेंट समाधान दिवस' की शुरूआत की गई। इस मौके पर कुल फ्ख् स्टूडेंट्स ने अपनी समस्याएं रखी थी। ज्यादातर स्टूडेंट्स को हॉस्टल आवंटन, बिजली, पानी, बाथरूम, मेरिट, प्रवेश, मा‌र्क्सशीट में गलत मा‌र्क्स और बीपीएड की प्राब्लम शामिल रही। कुछ मामले को तुरंत शार्ट आउट भी किया गया, लेकिन इसके बाद से यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अब तक अगला समाधान दिवस आयोजित नहींकिया। इसको लेकर न तो इसके जिम्मेदार प्रोफेसर्स कुछ बोल रहे हैं और ना ही यूनिवर्सिटी प्रशासन।

कहां गया समाधान दिवस

यूनिवर्सिटी सोर्सेज की मानें तो समाधान दिवस के लिए प्रत्येक महीने का पहला मंगलवार तय था, लेकिन इधर लगातार एडी बिल्डिंग में स्टूडेंट्स के धरना प्रदर्शन को देखते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन का समाधान दिवस उनके लिए पूरी तरह व्यवधान बन गया है।

स्टूडेंट्स की समस्या का समाधान करने के लिए समाधान दिवस फिर से स्टार्ट किया जाएगा। चूंकि विंटर वैकेशन चल रहा था, इसलिए यह फिलहाल बंद है। इस महीने में फिर से स्टार्ट किया जाएगा।

प्रो। अशोक कुमार, वीसी, डीडीयूजीयू

वर्जन

महिलाओं के उत्पीड़न के मामले निपटाने के लिए पहली बार महिला समाधान दिवस शुरू किया गया है। प्रत्येक माह के पहले बुधवार को इसका आयोजन किया जाएगा।

डॉ। शालिनी सिंह, एसओ, महिला थाना

Posted By: Inextlive