-जिला होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन की ओर से आयोजित हुआ समारोह

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: जिला होम्योपैथिकमेडिकल एसोसिएशन की ओर से होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति के जनक डॉ. सैमुअल हैनिमैन की 264वीं जयंती मनाई गई. इस मौके पर अलोपीबाग स्थित प्रधान कार्यालय में भव्य समारोह का आयोजन किया गया. संचालन जिला होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन के महासचिव डॉ. संजय कौशिले ने किया. इस दौरान उन्होंने होम्योपैथिक के प्रचार-प्रसार पर जोर देते हुए कहा कि डॉ. सैमुअल हैनिमैन हृदय में मानव कल्याण के लिए जो तड़प थी. यह पद्धति उसी का परिणाम है. इसके पहले समारोह की अध्यक्षता करते हुए डॉ. रमाशंकर ओझा द्वारा दीप प्रज्जवलित एवं हैनिमैन के चित्र पर माल्यार्पण के बाद कार्यक्रम की शुरुआत हुई. इस मौके पर डॉ. सुभाष चन्द्र मिश्र एवं डॉ. अजय कुमार वर्मा ने विद्या के प्रचार पर बल दिया. उन्होंने कहा कि इस पद्धति से जुड़े चिकित्सक ऐसा कार्य करें कि मरीज उनके पास तक पहुंचे. समारोह में डॉ. आशा वर्मा, अर्चना कौशिले, डॉ. फक्खी इस्लाम, कानन गुप्ता समेत अन्य लेाग मौजूद रहे. आखिर में संस्था के प्रकाशन मंत्री भारत शशि ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया.

सरल व प्रभावी है होम्योपैथिक

लायन्स क्लब इलाहाबाद अरुणिमा की ओर से अरुणिमा मेमोरियल हॉल में डॉ. हैनीमैन की जयंती मनायी गई. इस मौके पर वक्ताओं ने अपने विचार रखे. कार्यक्रम के दौरान चीफ गेस्ट उपमंडलाध्यक्ष डॉ. आरकेएस चौहान ने कहा कि होम्योपैथिक चिकित्सा बेहद सरल व प्रभावी है. रोगी चिकित्सक को सभी लक्षण पूर्ण रूप से बताए, जिससे चिकित्सक उसी आधार पर इलाज कर सके. विशिष्ट अतिथि के रूप में रीजन चेयर परसन मधुबाला श्रीवास्तव एवं जोन चेयर परसन अनिल रस्तोगी भी मौजूद रहे. इसके पहले क्लब के अध्यक्ष लायन एमएस त्रिपाठी ने सभी गेस्ट का वेलकम किया. क्लब के चार्टर अध्यक्ष डॉ. अर्पणधर दुबे ने अपने विचार सभी के सामने रखे. इस मौके पर डॉ. एसके द्विवेदी ने सभी गेस्ट व मेंबर्स का धन्यवाद ज्ञापित किया.

एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स का नि:शुल्क इलाज

हैनीमन जयंती के उपलक्ष्य में विश्व होम्योपैथी दिवस पर इलाहाबाद एयरपोर्ट पर बुधवार को नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इसमें सुबह दस से शाम पांच बजे तक होम्योपैथी चिकित्सकों ने पैसेंजर्स का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें दवा दी. शिविर का शुभारंभ इलाहाबाद एयरपोर्ट के डायरेक्टर सुनील यादव ने किया. उन्होंने लोगों को हेल्थ के प्रति अवेयर रहने को कहा.

Posted By: Vijay Pandey