राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को अब मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी.

ranchi@inext.co.in
RANCHI : राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को अब मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी. इस ट्रेन में उन्हें राहत देने के लिए सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाई जा रही है. जिसमें कॉइन डालने पर उन्हें सैनिटरी पैड मिल जाएगा. इतना ही नहीं चलती ट्रेन में उन्हें सैनिटरी पैड के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी. इनर व्हील क्लब स्वर्णरेखा 12 जून को राजधानी ट्रेन में इस मशीन को इंस्टाल कराएगी.
9 जून को फंड के लिए बैठक
इनर व्हील क्लब स्वर्णरेखा समाज की महिलाओं को आगे बढ़ाने और उन्हें सेल्फ डिपेंडेंट बनाने का काम करती है. इसके लिए समय-समय पर क्लब फंड भी इकट्ठा करती है. 9 जून को होने वाली मीटिंग फंड जमा करने के लिए रखी गई है. जिसमें आने वाले फंड से ही मशीन की खरीदारी कर रेलवे को डोनेट की जाएगी.

स्टेशन पर मिल रही है सुविधा
रांची रेलवे स्टेशन पर आने वाली महिला पैसेंजर्स को यहां पहले से ही सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन की सुविधा मिल रही है. जहां पांच रुपए का कॉइन डालने पर उन्हें दो सैनिटरी पैड मिल जाते हैं. इससे उन्हें सैनिटरी पैड के लिए दुकानों के चक्कर नहीं लगाना पड़ता है.

हम लोग महिलाओं को कैंडल मेकिंग और पेपर क्राफ्ट बनाने के रोजगार से जोड़कर उनका भविष्य संवार रहे हैं. इसी के तहत हमने राजधानी एक्सप्रेस में सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन भी लगाने का निर्णय लिया है. 12 जून को रांची स्टेशन से खुलने वाली राजधानी में यह मशीन दी जाएगी.
स्वाति रस्तोगी, मेंबर, इनर व्हील क्लब, स्वर्णरेखा

Posted By: Prabhat Gopal Jha