RANCHI : भोले बाबा को समर्पित सावन का महीना शुरू हो चुका है। सावन के पहले दिन यानी रविवार को शहर के शिवालयों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा का जलाभिषेक किया। भोले-बाबा की पूजा-अर्चना को लेकर मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। इस दौरान मंदिरों में आनेवाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी।

सुबह चार बजे से जलाभिषेक

सावन के पहले दिन पहाड़ी मंदिर में हजारों लोगों ने बाबा को जल चढ़ाया। रविवार की अहले सुबह 3.30 बजे पहाड़ी मंदिर में बाबा भोलेनाथ की सरकारी पूजा-अर्चना हुई। इसके बाद सुबह चार बजे से मंदिर का पट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। यहां बाबा के दर्शन के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था। श्रद्धालुओं को जलाभिषेक और पूजा-अर्चना में दिक्कतें नहीं हो, इस बाबत मंदिर में महिला और पुरुष श्रद्धालुओं की अलग-अलग लाइन लगी हुई थी। यहां सुबह से देर शाम सात बजे तक बाबा के जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी रहा।

आज है पहली सोमवारी

सावन के दूसरे दिन ही पहली सोमवारी पड़ रही है। पहली सोमवारी को लेकर पहाड़ी मंदिर में विशेष व्यवस्था की जा रही है। यहां बाबा भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए सोमवारी को अहले सुबह से ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। ऐसे में यहां आनेवाले श्रद्धालुओं की संख्या को लेकर डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।

रातू रोड में गाडि़यों की नो एंट्री

पहली सोमवारी को देखते हुए रातू रोड, श्री राणी सती मंदिर मार्ग में वेंकटेश्वर मंदिर के पास से और हरमू रोड में बानो मंजिल रोड से सभी छोटी-बड़ी गाडि़यों की नो एंट्री रहेगी। रातू रोड में ट्रैफिक को कंट्रोल में करने के लिए एडिशनल ट्रैफिक पुलिस तैनात किए जाएंगे। पहाड़ी मंदिर में आनेवाले श्रद्धालुओं के लिए बानो मंजिल रोड में प्रज्ञा केंद्र के पास पार्किग की व्यवस्था होगी।

रात में ही निकल पड़ेश्रद्धालु

सावन के महीने में सोमवारी का खास महत्व है। पहली सोमवारी के मद्देनजर रविवार की रात से ही जल लेने के लिए स्वर्णरेखा नदी की ओर श्रद्धालु निकल पड़े थे। इस दौरान सड़क पर सिर्फ बोल बम और हर-हर महादेव की गूंज सुनाई दे रही थी। स्वर्णरेखा में स्नान कर श्रद्धालु जल लेकर पहाड़ी मंदिर के लिए चल पड़े, ताकि बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक किया जा सके।

पहाड़ी मंदिर के पास मेला जैसा नजारा

सावन की पहली सोमवारी है। ऐसे में पहाड़ी मंदिर के पास मेला सा नजारा देखने को मिलेगा। यहां बाबा भोलनाथ के जलाभिषेक के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे, ऐसे में यहां प्रसाद की दुकानों और होटलों में भी विशेष व्यवस्था की गई है। सोमवारी के मद्देनजर दुकानदारों ने पूरी तैयारी कर ली है। प्रशासन ने भी सिक्योरिटी के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं।

Posted By: Inextlive