- एलटी कॉलेज में केंद्रीयकृत किचेन का सीएम रखेंगे आधारशिला

- प्राधिकरण ने डीएम से स्थलीय निरीक्षण कर मांगी रिपोर्ट

- अक्षय पात्र फाउंडेशन से हुई नयी डील, निर्माण अगले महीने से

VARANASI

अक्षय पात्र के किचन की बाधा दूर हो गयी है। अगले साल से स्टूडेंट्स को गुणवत्तायुक्त मिड डे मील मिलने लगेगी। पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मिड डे मील के लिए अक्षय पात्र द्वारा केंद्रीयकृत किचेन बनाने का रास्ता साफ हो गया है। जल्द ही अर्दली बाजार स्थिति एलटी कॉलेज में सीएम योगी आदित्य नाथ इसकी आधारशिला रखेंगे। इस बारे में मध्याह्न भोजन प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश के प्रभारी निदेशक मुमताज अहमद ने डीएम से केंद्रीयकृत किचेन बनाने को भूमि का स्थलीय निरीक्षण कर प्रस्ताव मांगा है, ताकि भूमि पूजन के लिए सीएम से संस्तुति की जा सके।

तीन साल से ठंडे बस्ते में

पिछली सरकार ने करीब तीन साल पहले अक्षय पात्र फाउंडेशन को वाराणसी में केंद्रीयकृत किचेन बनाने की मंजूरी दी थी। इस क्रम में एलटी कॉलेज में फाउंडेशन को तीन एकड़ भूमि एलाट भी कर दी थी। किन्हीं कारणवश यह योजना ठंडे बस्ते में पड़ी हुई थी। वहीं बीजेपी सरकार ने केंद्रीयकृत किचेन बनाने के लिए नए सिरे से पहल शुरू कर दी है। इस क्रम में मार्च 2018 में अक्षय पात्र फाउंडेशन ने केंद्रीयकृत किचेन बनाने के लिए एमओयू पर सिग्नेचर भी कर दिया। ऐसे में केंद्रीयकृत किचेन के निर्माण का कार्य अगस्त से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। इस क्रम में वाराणसी के डीएम से समस्त पहलुओं का निरीक्षण, परीक्षण कराकर स्पष्ट प्रस्ताव मांगा गया है, ताकि मुख्यमंत्री जल्द से जल्द केंद्रीयकृत किचेन की आधारशिला रख सकें।

50 करोड़ से बनेगा किचेन

अक्षय पात्र फाउंडेशन ने करीब 50 करोड़ रुपये की लागत से केंद्रीयकृत किचेन बनाने का डिसीजन लिया है। इस क्रम में चावल व दाल बनाने की मशीन स्विटजरलैंड से मंगाई जाएगी। एक मशीन की कीमत करीब पांच करोड़ रुपये है। वहीं चावल व दाल बनाने के लिए तीन-तीन मशीनें लगाई जाएंगी। इसी प्रकार रोटी बनाने की मशीन की कीमत करीब पचास लाख बताई जा रही है। यह मशीन एक घंटे में करीब एक लाख रोटी बनाएगी।

150 इंसुलेटर वैन से भोजन

डिस्ट्रिक्ट के 1372 स्कूल्स में एलटी कॉलेज अर्दली बाजार में बना दोपहर का खाना इंसुलेटर वैन से भेजा जाएगा। फाउंडेशन ने इसके लिए करीब 150 खास तरह का वैन मंगाने का निर्णय किया है। एक वैन की कीमत लगभग 40 लाख रुपये है। वैन की खासियत यह है कि इसमें रखा खाना दस घंटे तक गर्म रखा जा सकता है।

Posted By: Inextlive