- जान जोखिम में डाल स्कूल जाते हैं करीब 1700 स्टूडेंट्स

- मामला बेगमपुर की गवर्नमेंट स्कूल का

- हर पल मंडराता है मौत का साया

- एक तरफ दलदल, दूसरी ओर जहरीले सांप और डेंगू वाले मच्छरों का रहता है खतरा

- पिछले 6 महीने से स्कूल में जमा है बारिश का पानी

PATNA CITY : एक कैंपस, चार स्कूल और इनमें पढ़ने वाले करीब क्700 स्टूडेंट्स। ये क्700 स्टूडेंट्स डेली अपनी जान को जोखिम में डाल स्कूल में पढ़ाई करने पहुंचते हैं। जितनी देर स्टूडेंट्स स्कूल में रहते हैं, उतनी देर उन पर मौत या फिर किसी जानलेवा बीमारी का साया मंडराता रहता है। ये साया पिछले म् महीने से गवर्नमेंट स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स पर मंडरा रहा है। इससे स्टूडेंट्स की पढ़ाई लगातार बाधित हो रही है। हम बात कर रहे हैं पटना सिटी के बेगमपुर में शहीद जगदेव पार्क के पास स्थित गवर्नमेंट स्कूलों की। जो एक ही कैंपस में चलती हैं। जिसमें गवर्नमेंट की ग‌र्ल्स मिडिल स्कूल बेगमपुर, ब्यॉज मिडिल स्कूल बेगमपुर, ब्यॉज मिडिल स्कूल धवलपुरा और रघुनाथ हिन्दू हाई स्कूल शामिल हैं। इनमें दो स्कूल सुबह म्.फ्0 बजे से क्क्.फ्0 बजे तक चलती है। जबकि बाकि के दो स्कूल सुबह क्क्.फ्0 से शाम ब्.फ्0 बजे तक चलती है।

कैंपस में बना दलदल

चारों स्कूल के स्टूडेंट्स के लिए बारिश की पानी सबसे बड़ी प्रॉब्लम बनी हुई है। म् महीने से स्कूल कैंपस में जलजमाव है। इससे कैंपस के साउथ में दलदल है। जिसमें गिरने से कभी भी स्टूडेंट्स की जान जा सकती है। दलदल होने से लंच टाइम में स्टूडेंट्स गेम भी नहीं खेल पाते।

जहरीले सांप का रहता है डर

जलजमाव व दलदल से जहरीले सांप का डर बना रहता है। कई बार क्लास रूम और ऑफिस में जहरीले सांप रेंगते हुए पाए गए हैं। स्टूडेंट्स की खुशकिस्मती है कि अब तक सांप से बच रहे हैं।

अक्सर बीमार पड़ते हैं स्टूडेंट्स

जलजमाव होने से स्कूल में डेंगू वाले मच्छर और कई दूसरे कीड़ों का भी प्रकोप है। स्टूडेंट्स पर हमेशा जानलेवा बीमारी के शिकार होने का डर रहता है। चारों स्कूलों के स्टूडेंट्स किसी न किसी बीमारी के शिकार होते रहते हैं। उनकी पढ़ाई भी बाधित होती रहती है।

नहीं आता कोई गाड़ी वाला

स्कूल में दलदल होने से कोई गाड़ी वाला मिडडे मिल का चावल लेकर नहीं आता है। एक बार एक गाड़ी दलदल में बुरी तरह से फंस गई थी। गाड़ी को दलदल से निकालने में काफी परेशानी हुई थी।

मिनिस्टर सहित हर दर की खाई ठोकर

इस प्रॉब्लम को लेकर बाल सांसद के स्टूडेंट्स ने हर दर की ठोकर खाई। उन्हें कहीं से भी कोई हेल्प नहीं मिली। बाल सांसद के पीएम रंजन कुमार ने वार्ड पार्षद शिव कुमार मेहता व नगर निगम के एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अजय कुमार से प्रॉब्लम हल करने की अपील की, लेकिन उन्होंने एक न सुनी। इसके बाद दो बार डीएम के जनता दरबार में स्टूडेंट्स गए, पर वहां भी बात नहीं बनी। लोकल एमएलए नंद किशोर यादव से भी अपील की, पर वहां भी बात नहीं बनी। अरबन डेवलपमेंट मिनिस्टर से भी स्टूडेंट्स ने गुहार लगाई, पर मिला आश्वासनों का पिटारा। अब ये स्टूडेंट्स सीएम से गुहार लगा रहे हैं।

वार्ड पार्षद और निगम ऑफिस में कई बार कंप्लेन की। डीएम साहब के जनता दरबार में भी दो बार गए और अरबन डेवलपेंमट मिनिस्टर सम्राट चौधरी से भी कंप्लेन किए। लेकिन किसी ने भी स्टूडेंट्स की नहीं सुनी।

- रंजन कुमार, स्टूडेंट, पीएम, बाल संसद

जलजमाव से कैंपस, क्लास रूम और ऑफिस में हमेशा जहरीले सांप निकलते रहते हैं। डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर को भी स्कूल की ओर से कंप्लेन की गई। पर कुछ नहीं हुआ।

- प्रमोद कुमार, हेड मास्टर, ग‌र्ल्स मिडिल स्कूल बेगमपुर

हमेंशा स्टूडेंट्स के जान की फिकर रहती है। दलदल के साथ ही जानलेवा बीमारियों का डर रहता है। स्टूडेंट्स ने एमएलए नंद किशोर यादव से भी फरियाद की, स्टूडेंट्स की सुनता कौन है?

- संतोष कुमार शर्मा, टीचर

साल ख्009 में मेरी पोस्टिंग ग‌र्ल्स मिडिल स्कूल में हुई। स्कूल कैंपस में हमेशा जलजमाव रहता है। इसका परमानेंट सॉल्यूशन होना चाहिए।

- पिंगला, टीचर

Posted By: Inextlive