बच्चों से अभद्रता करने वाले ड्राइवरों का लाइसेंस होगा निरस्त

परिवहन विभाग ने जारी की गाइड लाइन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: जिस तरह गार्जियन अपने बच्चों को स्कूल भेजते समय उसकी सुरक्षा और खानपान को लेकर तरह-तरह की गाइडलाइन देते है। ठीक उसी तरह परिवहन विभाग ने भी स्कूली वाहन चालकों के लिए गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक स्कूली बच्चों से अभद्रता या उन्हें डांटने फटकारने वाले स्कूली वाहनों के संचालकों का ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त किया जाएगा।

जांच में लेंगे फीडबैक

आरटीओ की ओर से स्कूली बसों की जांच-पड़ताल के लिए जुलाई के अंतिम सप्ताह से अभियान शुरू किया जाएगा। अभियान के दौरान स्कूली बच्चों से ड्राइवरों के व्यवहार को लेकर फीडबैक लिया जाएगा। यदि बच्चे ड्राइवर के व्यवहार को लेकर खराब फीडबैक देते हैं तो ड्राइवर के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। ऐसे ड्राइवरों का लाइसेंस कम से कम दो महीने की अवधि के लिए निलंबित किया जाएगा। लगातार व्यवहार खराब होने का फीडबैक मिलता है तो लाइसेंस निरस्त भी किया जाएगा।

मैसेज से दी जाएगी जानकारी

विभाग ने ड्राइवरों से संबंधित गाइड लाइन का पालन कराने के लिए मैसेज करने की योजना बनाई है। यह योजना वाहनों की पड़ताल शुरू करने से पहले विभाग में रजिस्टर्ड वाहनों के मालिकों को मैसेज या ई-मेल के जरिए भेजी जाएगी। प्रवर्तन टीम द्वारा किस दिन कौन से स्कूल के बाहर अभियान चलाया गया, कितनी कार्रवाई की गई। इसका पूरा रिकार्ड एआरटीओ प्रशासन की ओर से परिवहन विभाग के लखनऊ मुख्यालय भेजा जाएगा।

5000

रुपये जुर्माना लगेगा बिना परमिट के बच्चों को कैरी करने वाले प्राइवेट वाहनों पर

1100

स्कूली बसों का रजिस्ट्रेशन आरटीओ प्रयागराज में है

500

टाटा मैजिक व टैंपों रजिस्टर्ड हैं छोटे वाहनों के रूप में

04

सप्ताह में जुलाई माह में विभाग की प्रवर्तन टीम अभियान चलाएगी

स्कूली बच्चों से दु‌र्व्यवहार करने वाले ड्राइवरों के खिलाफ उनका लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी। यही बड़ा बदलाव गाइड लाइन में किया गया है। इसकी सूचना वाहन मालिकों को दी जाएगी।

-डॉ। सियाराम वर्मा,

एआरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive