-बेसिक स्कूलों के बच्चों की यूनीफार्म के लिए दिए जाएंगे 300 रुपए

-सरकार ने 100 रुपये का किया इजाफा, 15 जुलाई तक वितरण के निर्देश

बरेली: नए सत्र में सरकारी स्कूलों के बच्चों की यूनीफार्म की क्वालिटी पहले के मुकाबले बेहतर होगी. इसकी सिलाई भी मजबूत होगी. धुलाई के बाद कपड़े का रंग भी फीका नहीं पड़ेगा. शासन ने नए सत्र में यूनीफार्म खरीद का मूल्य 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया है. अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने बेसिक शिक्षा निदेशक को एक से 15 जुलाई तक बच्चों को यूनीफार्म उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. इस पर विभाग ने यूनीफार्म तैयार कराने की कार्रवाई शुरू कर दी है.

अफसरों को होती थी मुश्किल

एक जोड़ी यूनीफार्म के लिए सरकार की ओर से प्रति बच्चा 200 रुपये मिलते थे. इस रकम में यूनीफार्म तैयार कराना अफसरों के लिए मुश्किल होती थी. सरकार के निर्देशों को पालन करने की मजबूरी में यूनीफार्म की गुणवत्ता से समझौता होता था. यूनीफार्म का रंग उड़ जाता था और सिलाई भी खुल जाती थी.

अभी भी राहत नहीं

शिक्षक नेता सरकार के सरकार इस फैसले को ज्यादा राहत देने वाला नहीं बता रहे हैं. उनका कहना है, यूनीफार्म के लिए इस बार जो रकम बढ़ाई है वह भी पर्याप्त नहीं है. उप्र जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के मंडलीय अध्यक्ष डॉ. विनोद शर्मा ने कहा कि सरकार को बजार भाव के अनुसार निर्णय लेना चाहिए था. वहीं प्राथमिक शिक्षक संघ के हरीश बाबू शर्मा ने कहा, रकम और बढ़ती तो यूनीफार्म की गुणवत्ता बेहतर रहती.

वर्जन.

यूनीफार्म खरीद के लिए रकम बढ़ने का लाभ मिलेगा. बच्चों को पहले के मुकाबले और बेहतर गुणवत्ता की यूनीफार्म दिलाने की तैयारी शुरू हो गई हैं.

देवेश राय, नगर शिक्षाधिकारी.

Posted By: Radhika Lala