-वीरभट्टी के आदर्श पूर्व माध्यमिक स्कूल में मैथ्स के बारे में दी जानकारी

-सीडीओ के इनीशिएटिव में एसपी क्राइम समेत 50 वॉलिंटियर जुड़े

बरेली-क्राइम और लॉ एंड ऑर्डर पर पुलिस की क्लास लेने वाले एडीजी जोन प्रेमप्रकाश थर्सडे को अचानक वीरभट्टी के आदर्श पूर्व माध्यमिक विद्यालय में बच्चों की क्लास लेने पहुंच गए। उन्होंने आठवीं क्लास के बच्चों को मैथ्स पढ़ाई। एडीजी, सीडीओ सत्येंद्र कुमार के द्वारा चलाए जा रहे स्कूल वॉलिंटियर प्रोग्राम के तहत यहां पढ़ाने पहुंचे थे। अब वह जब भी खाली समय मिलेगा तो स्कूल में क्लास लेने पहुंच जाएंगे।

जल्द कम्यूटर की करेंगे व्यवस्था

एडीजी जोन ने बताया कि स्कूल में टीचर्स की कमी है। यहां पर कोई मैथ्स का टीचर नहीं है। इसलिए उन्होंने मैथ्स की क्लास ली। उन्होंने बच्चों को बैंक और उसमें खोले जाने वाले अकाउंट के बारे में भी बताया। एडीजी ने बताया कि बच्चों में पढ़ने की काफी जिज्ञासा दिखी और बच्चों ने काफी सवाल जवाब भी किए। बच्चों ने बताया कि वह कम्प्यूटर चलाना सीखना चाहते हैं, लेकिन न तो स्कूल में कम्प्यूटर है और न ही टीचर है। एडीजी का कहना है कि जल्द ही स्कूल में कम्प्यूटर लगवाया जाएगा और टीचर की भी व्यवस्था की जाएगी।

टीचिंग के साथ एक्टिविटी भी

सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने बताया कि कई सरकारी स्कूल ऐसे हैं, जहां टीचर्स की कमी है। स्कूलों के बच्चे सीखना चाहते हैं, लेकिन टीचर्स व संसाधन की कमी की वजह से सीख नहीं पाते हैं। इसी के चलते स्कूल वॉलिंटियर प्रोग्राम चलाया है। इसके तहत कोई भी वॉलिंटियर बनकर स्कूल को गोद ले सकता है। वॉलिंटियर स्कूल में बच्चों को पढ़ा सकता है या फिर सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग, योगा जैसी एक्टिविटी भी करा सकता है। इसके अलावा स्कूल में संसाधन की कमी भी पूरी कर सकता है।

एक सप्ताह में 3 घंटे की क्लास

सीडीओ ने बताया कि इसके तहत कोई भी सप्ताह में कम से कम 3 घंटे की क्लास ले सकता है। वह चाहें सरकारी जॉब करने वाला हो, प्राइवेट जॉब करने वाला या कोई अन्य हो सकता है। अभी तक करीब 50 वॉलिंटियर्स शामिल हो चुके हैं, जिसमें रुहेलखंड डेंटल कॉलेज की तीन स्टूडेट्स, हैंड राइटिंग एक्सपर्ट, सोशल एक्टिविस्ट, हाउस वाइफ शामिल हैं। एडीजी जोन भी इसी का हिस्सा बने हैं। एसपी क्राइम रमेश कुमार भारतीय भी शामिल हो रहे हैं और जल्द ही कई सीओ भी शामिल होंगे। जो भी इससे जुड़ना चाहता है वह http://barzari.com/volunteers/create लिंक पर जाकर रजिस्टर करा सकते हैं।

Posted By: Inextlive