पासिंग परसेंटेज में पांच फीसदी तक पहुंचा छात्र-छात्राओं की सफलता का अंतर

सीबीएसई ने आठ साल बाद हाईस्कूल के रिजल्ट में जारी किए अंक

ALLAHABAD: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजूकेशन (सीबीएसई) की दसवीं की बोर्ड परीक्षा में छात्राओं ने एक बार फिर अपना वर्चस्व साबित कर दिया है। पासिंग परसेंटेज में छात्राओं ने छात्रों को पांच फीसदी पीछे छोड़ दिया है। इलाहाबाद परिक्षेत्र में हाईस्कूल परीक्षा का कुल रिजल्ट 86.25 फीसद रहा है। छात्राओं का पासिंग परसेंटेज 89.51 फीसदी और छात्रों का पासिंग परसेंटेज 84.57 फीसदी रहा है। खास बात यह भी है कि रीजन की टॉप थ्री में स्थान बनाने वाली सभी पांच छात्राएं हैं। इलाहाबाद जिले की टॉप थ्री भी छात्राएं ही हैं। इसमें किसी छात्र को इंट्री नहीं मिली है।

टॉप पोजिशन पर शेयरिंग

मंगलवार को परीक्षा का परिणाम जारी करते हुए बोर्ड की रीजनल ऑफिसर श्वेता अरोड़ा ने बताया कि इस बार रिजल्ट में सीजीपीए के साथ मा‌र्क्स भी जारी किये गये हैं। यह आठ साल बाद हो रहा है। उन्होंने बताया कि इलाहाबाद रीजन में एएसएसआईएसआई कांवेंट स्कूल एटा की नंदिता गुप्ता ने टॉप किया है। नंदिता को कुल 495 अंक मिले हैं। इलाहाबाद रीजन में स्टूडेंट्स के बीच पोजिशन को लेकर खूब शेयरिंग दिखी। दूसरे स्थान पर संयुक्त रूप से चार छात्राएं रहीं। इनमें आर्मी पब्लिक स्कूल कैंट कानपुर की शुभांगी, महर्षि विद्या मंदिर फतेहपुर की जेबा परवीन, दिल्ली पब्लिक स्कूल बिठूर रोड कानपुर की नंदिता बिस्वास और डीपीएस रक्षा खंड एल्डिको लखनऊ की सृष्टि माथुर को समान अंक (494/500) मिले हैं। तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से दो छात्राएं रही। इनमें सर पदमपत सिंहानिया एजूकेशन सेंटर कानपुर की ईशा सिंह व सनबीम इंग्लिश स्कूल लंका वाराणसी की सुष्मिता सेन को (493/500) अंक मिले हैं। सीबीएसई के इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय में रिजल्ट घोषित करते हुए क्षेत्रीय अधिकारी श्वेता अरोड़ा ने बताया कि परिक्षेत्र में हाईस्कूल परीक्षा के लिए एक लाख 92 हजार 564 परीक्षार्थी पंजीकृत थे।

1,90,351

स्टूडेंट्स हाईस्कूल परीक्षा में शामिल हुए

1, 64, 184

कुल स्टूडेंट्स सफल घोषित हुए हैं

1,05, 382

कुछ छात्र सफल घोषित किये गये हैं

58,801

कुल छात्राएं सफल घोषित हुई हैं

1630

स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने इलाहाबाद रीजन में पंजीकरण कराया

230

व्यक्तिगत परीक्षार्थी एग्जाम में शामिल हुए, बाकी सभी संस्थागत हैं

316

केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, जिसमें आठ सेल्फ सेंटर रहे

सभी सफल छात्र-छात्राओं को शुभकामनाएं। बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने में पूरी ट्रांसपेरेंसी बरती है। 24412 छात्रों को कम्पार्टमेंट देना होगा।

श्वेता अरोड़ा

क्षेत्रीय अधिकारी, सीबीएसई

इलाहाबाद के टॉप थ्री

दिव्या एमपीवीएम गंगा गुरुकुलम, फाफामऊ 492

मन्नत मिश्रा बेथनी कांवेंट स्कूल, नैनी 490

प्राची सिंह महर्षि विद्या मंदिर इंटर कॉलेज कालिंदीपुरम 490

Posted By: Inextlive