PATNA (4 April) : अब एजुकेशन के फील्ड में कैरियर बनाने का एक और बेहतरीन मौका स्टूडेंट्स को मिलने जा रहा है। सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ बिहार के द्वारा चार साल के बीएड का इंटीग्रेटेड कोर्स शुरू किया जा रहा है। एकेडमिक सेशन ख्0क्ब्-क्भ् में इस कोर्स को पहली बार शामिल किया गया है।

क्या हैं इस कोर्स में

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ बिहार में एजुकेशन डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ कौशल किशोर ने बताया कि आम तौर पर जहां एक साल की बीएड के कोर्स में सात-आठ महीने ही क्लास होती है। वहीं इस इंटीग्रेटेड कोर्स में स्टूडेंट्स को पूरे कोर्स के दौरान शुरू से ही एजुकेशन के बारे में पढ़ाई का एक माहौल मिलेगा। कोर्स को एक्टिविटी बेस्ड बनाया गया है। इसमें लैंग्वेज की प्रोफिशिएंसी पर भी जोर दिया जाएगा। जो कि शुरू के चार सेमेस्टर में कराया जाएगा।

यह एजुकेशन पर खास कोर्स है जिसमें स्टूडेंट्स हर तरीके से एजुकेशन के हर एस्पेक्ट को सारे समेस्टर्स में पढ़ेंगे और समझेंगे।

- डॉ कौशल किशोर, एचओडी एजुकेशन डिपार्टमेंट

बॉक्स आइटम

कोर्स : इंटीग्रेटेड डूएल डिग्री इन एजुकेशन

एडमिशन : ऑनलाइन और ऑफलाइन

एलिजिबिलिटी : प्लस टू आटर्स या साइंस स्ट्रीम में मिनिमम भ्0 पर्सेट

सीट : बीए और बीएड में ब्0 और बीएससी में ख्0

ड्यूरेशन : चार साल, टोटल क्म्0 क्रेडिट,

म्ब् क्रेडिट एजुकेशन और 9म् क्रेडिट बेसिक साइंस

ऑनलाइन और ऑफलाइन फार्म जमा करने की लास्ट डेट : ख्भ् अप्रैल

टेस्ट की डेट : फ्क् मई से एक जून

रिजल्ट : चार जून

रिटेन टेस्ट और जीडी : क्म् से ख्0 जून

एकेडमिक सेशन की क्लासेज : क्ब् जुलाई से शुरू

कोर्स : बीए एलएलबी और बीएससी एलएलबी

एडमिशन : ऑनलाइन और ऑफलाइन

एलिजिबिलिटी : प्लस टू आटर्स या साइंस स्ट्रीम में मिनिमम ब्भ् परसेंट

ड्यूरेशन : पांच साल

टेस्ट और रिजल्ट आदि की डेट इंटीग्रेटेड बीएड की तरह ही

इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स है फायदेमंद

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ बिहार (सीयूबी) की ओर से एकेडमिक सेशन ख्0क्ब् से पांच साल का इंटीग्रेडेट लॉ कोर्स शुरू किया जा रहा है। जहां लॉ करने के लिए ग्रेजुएशन के बाद तीन साल की एलएलबी करनी पड़ती थी वहीं अब केवल पांच साल में गे्रजुएशन और एलएलबी एक साथ की जा सकती है। इसके बारे में सीयूबी में स्कूल ऑफ लॉ एंड गवर्नेस में एचओडी डॉ प्रदीप कुमार दास ने बताया कि इसमें हर पेपर में चार क्रेडिट होगा और ऐसे पांच पेपर में यह होगा। ऐसे ही शुरू के छह सेमेस्टर तक जमा करना होगा। इसमें प्लस टू में कम से कम ब्भ् पर्सेट या अधिक मा‌र्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कैरियर स्कोप

इस इंटीग्रेटेड कोर्स के पूरा होने पर करियर के कई स्कोप स्टूडेंट्स के पास होंगे। हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस के अलावा कारपोरेट सेक्टर में लॉ ऑफिसर और पीएसयू में लीगल ऑफिसर, बैंक में लॉ आफिसर और इंशूरेंस सेक्टर में कमर्शियल लॉयर की स्पेशलाइजेशन में काम किया जा सकता है।

लिब्रलाइजेशन के बाद से लॉ प्रोफेशन में एक डायनेमिक चेंज आया है। इस इंटीग्रेटेड कोर्स से कई करियर एवेन्यू स्टूडेंट्स के पास होंगे।

डॉ प्रदीप कुमार दास, एचओडी, स्कूल ऑफ लॉ एंड गवर्नेस

Posted By: Inextlive