- सौ साल का हो गया सनातन धर्म इंटर कॉलेज, शताब्दी समारोह में सम्मानित की जाएंगी देश की सौ विभूतियां

VARANASI: सनातन धर्म इंटर कॉलेज इस साल शताब्दी महोत्सव मनाने जा रहा है। कॉलेज की स्थापना के सौ वर्ष पूरे होने पर महोत्सव में विभिन्न फील्ड के क्00 विभूतियों को सम्मानित करने का भी डिसीजन लिया गया है। दो दिवसीय महोत्सव का इनागरेशन आठ फरवरी को सुबह क्क् बजे होगा।

गूगल बॉय भी रहेगा मौजूद

यह जानकारी गुरुवार को कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। हरेंद्र कुमार राय ने मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि महोत्सव में कल्चरल प्रोग्राम्स के अलावा कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया है। समारोह के चीफ गेस्ट माध्यमिक शिक्षा के डायरेक्टर वासुदेव यादव होंगे। अध्यक्षता स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती करेंगे। महोत्सव में छह वर्षीय कौटिल्य पंडित उर्फ गूगल बॉय भी बच्चों के बीच उपस्थित रहेंगे।

सन् क्9क्ब् में हुई थी स्थापना

पं। महामना मदन मोहन मालवीय की प्रेरणा से सनातन धर्मावलंबियों ने बसंत पंचमी के दिन सन् क्9क्ब् को कालेज की स्थापना की थी। पहले प्रिंसिपल हरिनाथ ने दस स्टूडेंट्स के साथ स्कूल में पठन-पाठन की शुरूआत की। फ्0 मई क्9ख्8 में इसे हाईस्कूल (साहित्यिक) की मान्यता मिली। आजादी के बाद वर्ष क्9भ्क् में इसे साहित्य वर्ग इंटर की मान्यता प्राप्त हुई। इस क्रम में सन् क्9म्0 में हाईस्कूल साइंस, सन् क्9म्म् में इंटर साइंस, मैथ व कॉमर्स तो सन् क्99ख् में बायोलॉजी की मान्यता मिली। वर्तमान में प्राइमरी से इंटर तक में ख्म्00 स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं।

Posted By: Inextlive