बड़े बिजली घर में लगी भीषण आग से सबकुछ जलकर स्वाहा

पहुंचे अफसर, कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया जा सका काबू

ALLAHABAD: सुबह का समय था, बस कुछ ही समय में पावर हाऊस में चहल-पहल शुरू होनी थी। सफाई आदि के कर्मचारी आने लगे थे कि अचानक उठी आग की लपटों ने इलाके में हड़कंप मचा दिया। सुरजकुंड पुलिस चौकी के ठीक पहले स्थित बिजली घर में बुधवार सुबह अचानक लगी आग तभी शांत हुई जब सबकुछ जलकर स्वाहा हो गया।

सुबह के समय हुई घटना

बुधवार सुबह एंग्लो बंगाली के ठीक सामने स्थित बड़े बिजली घर में आग की लपटें उठती दिखी। इसके बाद फायर बिग्रेड और पुलिस की गाडि़यां पहुंची। सूचना पाकर विद्युत विभाग के बड़े अफसर भी भागे-भागे मौके पर पहुंचे। आग की भीषणता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि जब तक आग पर काबू पाया गया, सबकुछ जलकर राख हो चुका था। आग की यह घटना एसडीओ पावर हाऊस चन्द्रशेखर आजाद और एकाउंटेंट शैलेन्द्र सोनकर के कार्यालय में हुयी।

न्यू कनेक्शन के कागज भी जले

फिलहाल तो आग लगी या लगाई गई, इस बारे में कोई भी कुछ बताने की स्थिति में नहीं है। इस घटना में मेज, कुर्सी, आलमारी, पर्दे, कम्प्यूटर आदि जलकर राख हो गये। एसडीओ ऑफिस में रखे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जलकर नष्ट हो गये। एकाउंट ऑफिस में भी आग की लपटों ने सब कुछ निगल लिया। इससे उन उपभोक्ताओं की परेशानी भी बढ़ेगी। जिन्होंने बिजली के न्यू कनेक्शन से जुड़े दस्तावेज जमा किये थे।

पुराना रिकार्ड मिलना हुआ मुश्किल

घटना के बारे में एक्सईएन कल्याणी देवी मनोज कुमार अग्रवाल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि आग की घटना कमरे में लगे पर्दो के आसपास लगे बिजली के बोर्ड में शार्ट सर्किट से हुई। उन्होंने कहा कि नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। वर्तमान में सभी रिकार्ड कम्प्यूटराइज्ड तरीके से ऑनलाइन हैं। ऐसे में दस्तावेजों के नष्ट होने से उतनी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। ऐसे पुराने रिकार्ड जिनका डेटा कम्प्यूटर पर नहीं था, उन्हें लेकर थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

फायर बिग्रेड की एक गाड़ी ने आग पर काबू पा लिया था। मुझे घटना की जानकारी सुबह 09:10 बजे पर हुयी। कोतवाली में घटना के बाद तहरीर दी गयी है। कारणों की पड़ताल की जा रही है। आग लगने की जानकारी सबसे पहले स्टोर रुम की तरफ रहने वाले प्राईवेट लोगों को हुयी। उन्होंने ही पास में मौजूद फायर बिग्रेड पर जाकर सूचना दी।

मनोज कुमार अग्रवाल, एक्सईएन, कल्याणी देवी

Posted By: Inextlive