-आरयू के एडेड कॉलेजेज का घटा क्रेज, बीसीबी और अवंतीबाई में कम आए आवेदन

-भूड़ कन्या महाविद्यालय और साहूराम में सीटें भरना चैलेंज

2019 में यह आए आवेदन

- 816 आवेदन साहूराम महिला महाविद्यालय में 960 सीटों के लिए

-123 आवेदन भूड़ कन्या महाविद्यालय में 640 सीटों के लिए

-9000 आवेदन बरेली कॉलेज बरेली में 4480 सीटों के लिए

-1728 आवेदन वीरांगना रानी अवंतीबाई महिला महाविद्यालय में 740 सीटों के लिए

2018 में इतने आए थे आवेदन

850 आवेदन साहूराम स्वरूप महिला महाविद्यालय में

11 हजार आवेदन बरेली कॉलेज बरेली में

200 से अधिक आवेदन भूड़ कन्या महिला महाविद्यालय में

1800 आवेदन अवंतीबाई महिला महाविद्यालय में

बरेली: आरयू के एडेड कॉलेजेज से स्टूडेंट्स का मोह हर साल घट रहा है। बीसीबी और अवंतीबाई कॉलेज में सीटों के मुकाबले आवेदन तो ज्यादा आए हैं, लेकिन पिछले साल के मुकाबले काफी कम हुए हैं। साथ ही भूड़ कन्या महाविद्यालय और अवंतीबाई में स्टूडेंट्स के घटते रुझान की वजह से इनकी मेरिट तक जारी नहीं पाई है। बीसीबी और अवंतीबाई कॉलेज की मेरिट जारी हो गई है। वहीं प्राइवेट कॉलेजज की ज्यादातर सीटें अभी खाली पड़ी हुई हैं।

बीसीबी का घट रहा क्रेज

बरेली कॉलेज बरेली, साहूराम स्वरूप महिला महाविद्यालय, भूड़ कन्या महाविद्यालय और वीरांगना रानी अवंतीबाई महिला महाविद्यालय एडेड कॉलेज हैं। अगर बरेली कॉलेज के आंकड़ों पर गौर करें तो 4480 सीटों के लिए पिछले साल यूजी के लिए 11 हजार आवेदन आए थे। जो इस साल घटकर सिर्फ 9 हजार रह गए हैं। वहीं पीजी के लिए बरेली कॉलेज में सीटों के सापेक्ष भी आवेदन नहीं आए है। इससे पीजी की सीटें बरेली कॉलेज में खाली रहना तय माना जा रहा है। क्योंकि आरयू ने यूजी और पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन क्लोज कर दिए हैं।

सीटों के सापेक्ष भी आवेदन नहीं

ग‌र्ल्स कॉलेजेज में वीरांगना रानी अवंतीबाई महिला महाविद्यालय, साहूराम महिला महाविद्यालय और भूड़ कन्या महाविद्यालय में पहले एडमिशन के लिए मारामारी रहती थी। लेकिन अब हालात यह हो गए हैं कि सीटों के सापेक्ष भी आवेदन नहीं आए हैं। इसकी वजह से साहूराम स्वरूप महिला महाविद्यालय और भूड़ कन्या महिला महाविद्यालय ने मेरिट लिस्ट जारी नहीं की। वहीं बरेली कॉलेज और रानी अवंतीबाई कॉलेज ने ही अपनी मेरिट लिस्ट जारी की है।

-पिछले सालों की तुलना में कैंडिडेट्स ने कम आवेदन किए हैं। फिलहाल अभी तो एडमिशन प्रक्रिया चल रही है। यूजी में करीब 45 प्रतिशत सीटों के लिए एडमिशन हो चुके हैं।

अनुराग मोहन, प्रवेश समन्वयक, बरेली कॉलेज बरेली,

=========

Posted By: Inextlive