- देश के चुनिंदा शहरों में शामिल होगा कानपुर का नाम

-सिटी में साइंस म्यूजियम बनाने के लिए सरकार का ग्रीन सिग्नल

- सात एकड़ जमीन पर करोड़ों की लागत से बनेगा हाईटेक म्यूजियम

kanpur@inext.co.in

KANPUR : कानपुराइट्स के लिए खुशखबरी शहर को रीजनल साइंस म्यूजियम का तोहफा मिला है। कुल सात एकड़ जमीन पर म्यूजियम बनने के साथ ही कानपुर देश के चुनिंदा शहरों में शामिल हो जाएगा। ऑफिसर्स के मुताबिक म्यूजियम में एक से बढ़कर एक हैरतअंगेज अविष्कारों से लैस होगा।

क्ब् करोड़ का बजट

देश के प्रॉमिनेंट एजूकेशन हब के रूप में फेमस कानपुर सिटी में साइंस म्यूजियम की लंबे समय से दरकार रही है। शासन के अप्रूवल के साथ ही अब यह इंतजार लगभग खत्म हो चुका है। म्यूजियम को बनाने में कुल क्ब्.भ्0 करोड़ का खर्च आएगा। शहर में बनने वाले साइंस म्यूजियम के लिए सेंट्रल और स्टेट दोनों ही गवर्नमेंट भ्0-भ्0 परसेंट की फंडिंग करेंगी। प्रमुख सचिव डॉ। हरशरण दास ने इस संबंध में डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन से 7 एकड़ जमीन मुहैया कराने को कहा है।

प्रशासन का इम्पॉर्टेट रोल

प्रशासन ने साइंस म्यूजियम को शहर में लाने में अहम भूमिका निभाई है। सरकारी जमीन की क्राइसिस होने की वजह से यह अहम प्रोजेक्ट सूबे के अन्य जिले को हैंडओवर किये जाना लगभग तय हो चुका था। मगर, डीएम ने आला अफसरों से सात एकड़ जमीन शहर के अंदर मुहैया कराने का वायदा करके यह प्रोजेक्ट शहर को दिलवा दिया। इस संबंध में शहर के बीच में ही सरकारी जमीन तलाशने का काम जोरों पर चल रहा है।

---

देश के कुछ प्रमुख साइंस म्यूजियम

यूपी में अभी तक केवल लखनऊ के अलीगंज में क्0 एकड़ में सांइस सेंटर बना है। इसके अलावा देश इन शहरों में बनें हैंदिल्ली, दार्जिलिंग कलिमपोंग, कुरुक्षेत्र, भोपाल, गोवहाटी, चिंचवाड़ा, कोयम्बटूर, रांची, सिक्किम, बंगलौर, मुंबई, रायपुर, पोर्ट ब्लेयर, धरवाड़, गोवा और भुवनेश्वर में।

साइंस म्यूजियम में होंगी ये चीजें

साइंस पार्क, विंडमिल, सोलर पॉवर्ड डिवाइसेज, फ्डी फिल्म शो, तारामंडल शो, मोबाइल साइंस एग्जीबिशन बस, विजुअलाइजेशन ऑफ गिटार साउंड, साइकलिस्ट का मूविंग स्केलिटन, वर्चुअल प्यानो, इनफाइनाइट वेल

--

-वर्जन-

शहर के अंदर ही कई पॉकेट्स में सरकारी जमीन अवेलेबल है। उसे चिन्हित करवाने की प्रक्रिया शुरू करवाई गई है। जमीन फाइनल होने के बाद साइंस म्यूजियम बनवाने का काम चालू करवाया जाएगा।

- डॉ। रोशन जैकब, डीएम

Posted By: Inextlive