- खुले कपाट, श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक, देर शाम हुई महाआरती

- शिव भक्तों ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की बीच किया भोले बाबा का दर्शन

BAREILLY:

सावन के दूसरे सोमवार पर शिवालयों के पट खुलते ही हर-हर महादेव और बम-बम भोले के जयकारों लगने शुरू हो गए थे। भोले बाबा के दर्शन को कांवडि़यों के जत्थे उमड़ पड़े। नाथ नगरी शिव चालीसा और शिव के सुमधुर भजनों से गूंज उठी। श्रद्धालुओं ने विधि विधान से पूजा क रने के बाद अपनी मनोकामनाएं मांगी। शिवालयों में सुबह महाश्रृंगार और देर शाम धार्मिक समितियों और संस्थाओं ने महाआरती और रुद्राभिषेक किया। सेफ्टी के मद्देनजर पुलिस फोर्स और एंबुलेंस मंदिरों के बाहर मौजूद रही।

कांवडि़यों का हुआ भव्य स्वागत

सौहार्द और भाईचारा की मिसाल पेश करते हुए समाज सेवा मंच के बैनर तले मुस्लिमों ने मॉडल टाउन में कांवडि़यों पर पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। जनसेवा टीम के अध्यक्ष पम्मी खां वारसी के नेतृत्व में सिटी स्टेशन पर कांवड़ यात्रा का स्वागत हुआ। श्री नाथ नगरी सेवा समिति, नाथ नगरी जलाभिषेक समिति, नाथ नगरी परिक्रमा समिति समेत अन्य धार्मिक समितियों ने भंडारे का आयोजन किया गया। वहीं, हिन्दू सेना, हिन्दू विद्यार्थी सेना, शिव सेना ने महाआरती की। वहीं, नाथ नगरी बरेली जलाभिषेक समिति ने विशाल शोभायात्रा निकालकर और धोपेश्वरनाथ मंदिर में सामूहिक जलाभिषेक और रुद्राभिषेक किया।

आयोजित हुई महारुद्र पूजा

आर्ट ऑफ लिविंग के ग्रीन पार्क सेंटर पर महारूद्र पूजा का आयोजन किया। टीचर नीरा चोपड़ा ने बताया कि महारुद्र पूजा के आयोजन से नकारात्मकता खत्म होती है और वातावरण शुद्ध हो जाता है। विशेष कुमार ने बताया कि रूद्र पूजा आर्ट ऑफ लिविंग के इंटरनेशनल टीचर स्वामी प्रकाशानंद ने संपन्न कराई। रुद्र पूजा एक अनूठी पूजा है जिसका सभी को सावन मास में बेसब्री से इंतज़ार रहता है। इस पूजन के बाद भारी तादाद में मौजूद श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रीति लुनियाल, मनीषा राय, बबिता मिश्रा, संदीप अरोरा, ज्योति, मीना, अजय, मोहित व अन्य मौजूद रहे।

मंदिरों के बाहर 'डॉक्टर'

सावन के दूसरे सोमवार पर उमड़ने वाले हजारों कांवडि़यों और श्रद्धालुओं की हर पल मदद के लिए सीएमओ विजय यादव के निर्देश पर नाथ नगरी शिवालय के बाहर एंबुलेंस तैनात की गई थी। जिसमें मेडिकल की सारी सुविधाएं मौजूद हैं। छोटे मामलों को अटेंडेंट तुरंत ट्रीटमेंट कर देंगे जबकि किसी बड़ी दुर्घटना पर एंबुलेंस तुरंत जिला चिकित्सालय में एडमिट कराकर वापस श्रद्धालुओं की सेवा में हाजिर हो जाएगी।

Posted By: Inextlive