-परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के टीईटी 2018 में शामिल होने के लिए सचिव परीक्षा नियामक ने दिया निर्देश

-खंड शिक्षा अधिकारी से इजाजत लेकर ही दे सकेंगे परीक्षा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बेसिक शिक्षा परिषद के जूनियर स्तर के स्कूलों में प्रमोशन के लिए उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी में शामिल होने की मांग की उम्मीदें बढ़ने लगी है। कार्यरत शिक्षकों की मांग को देखते हुए परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने गेंद खंड शिक्षा अधिकारियों के पाले में डाल दी। अब सहायक अध्यापक के पदों पर कार्यरत अभ्यर्थियों को अपने खंड शिक्षा अधिकारी से टीईटी में शामिल होने के लिए इजाजत लेनी पड़ेगी। उसके बाद अपने मूल प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी के साथ परीक्षा के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी की ओर से सत्यापित प्रति भी रखना अनिवार्य रहेगा। उसके बाद ही वह टीईटी-2018 में शामिल हो सकते हैं।

मूल प्रमाणपत्र की अनिवार्यता ने बढ़ाई थी मुसीबत

टीईटी-2018 के लिए इस बार रिकॉर्ड अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसमें प्राथमिक व उच्च प्राथमिक दोनों ही स्तर की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या करीब 18 लाख थी। खास बात यह थी कि आवेदन की इतनी संख्या के पीछे बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक के पदों पर नियुक्ति का मौका दिए जाना था। परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र के साथ ही बीटीसी या बीएड के मूल प्रमाणपत्र को रखना भी अनिवार्य किया गया था। यही कारण बड़ी संख्या में परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक के पदों पर कार्यरत शिक्षकों द्वारा आवेदन करने के बाद परीक्षा से बाहर होने का खतरा था। शिक्षकों का कहना था कि उनके मूल प्रमाण पत्र नियुक्ति के समय सत्यापन के लिए बीएसए ऑफिस में ही जमा हैं। ऐसे में वह परीक्षा के दौरान मूल प्रमाण पत्र हासिल नहीं कर सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने का मौका देने की मांग को लेकर कार्यरत शिक्षक लगातार परीक्षा नियामक कार्यालय का चक्कर लगा रहे थे। इसके बाद परीक्षा नियामक की ओर से यह निर्देश दिया गया है।

प्रवेशपत्र में ही यह व्यवस्था दिए जाने की बात कही गई है। इसके लिए कोई अलग से लिखित आदेश नहीं दिया गया है। खंड शिक्षा अधिकारी ने अपने नियुक्ति व मूल प्रमाणपत्र जमा होने की बात का सत्यापन कराकर टीचर्स टीईटी में शामिल हो सकते है।

-अनिल भूषण चतुर्वेदी

सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी

Posted By: Inextlive