उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की परीक्षा से किनारा, 2016 की थी भर्ती, 2018 में परीक्षा करवाने का खामियाजा

27 केन्द्रों पर हुई 23 विषयों की परीक्षा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: किसी भी परीक्षा के आयोजन में देरी का क्या परिणाम सामने आ सकता है? इसका एग्जाम्पल शनिवार को देखने को मिला। लम्बे समय बाद उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा का आयोजन किया। इसमें विज्ञापन संख्या 46 के वाणिज्य विषय एवं विज्ञापन संख्या 47 के 23 विषयों की लिखित परीक्षा करवाई गई। जिसमें कुल 15,144 परीक्षार्थियों में केवल 8581 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए और 6563 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल ही नहीं हुए। बता दें कि यह भर्ती प्रदेश के अशासकीय डिग्री कॉलेजेस के लिए निकाली गई है।

अभी बाकी है दो चरण की परीक्षा

गौरतलब है कि विज्ञापन संख्या 47 के तहत प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में 35 विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त 1150 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया 2016 में शुरू की गई थी। इसके लिए जुलाई 2016 में 50 हजार परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किए थे। शनिवार को पहले चरण में विज्ञापन संख्या 47 के 23 और विज्ञापन संख्या 46 के वाणिज्य यानी कुल 24 विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा करवाई गई। इसके लिए जिले में 27 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। अभी दूसरे और तीसरे चरण में भी परीक्षा का आयोजन होना बाकी है।

लिखित परीक्षा को 11 सेक्टरों में विभाजित किया गया था। परीक्षा शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई। आयोग द्वारा परीक्षा को सुचितापूर्ण तरीके से सम्पन्न किए जाने के लिए उड़नदस्ते तथा पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई। आयोग परिवार व प्रशासन का इसमें पूरा सहयोग प्राप्त हुआ है।

वंदना त्रिपाठी,

सचिव उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग

Posted By: Inextlive