- रायपुर स्थित महाराणा प्रताप स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में बनाया गया है स्ट्रॉन्ग रूम

- थ्री लेयर सिक्योरिटी तैनात, रोज की जा रही मॉनिटरिंग

देहरादून.

लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग संपन्न होने के साथ ही अब स्ट्रांग रूम की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. यहां 24 घंटे सीसीटीवी से निगरानी किए जाने के साथ ही थ्री लेयर सिक्योरिटी तैनात की गई है. साथ ही निर्वाचन आयोग की ओर से बिजली का कनेक्शन भी काट दिया गया है. साथ ही कमरे में चूहे, सीलन न हो इसके लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं.

--

ये है थ्री लेयर सिक्योरिटी

ईवीएम रूम के बाहर सबसे पहले आईटीबीपी के 50 जवान तैनात किये गए हैं. इसके बाद सेकंड लेयर में पीएसी के 20 जवान और लास्ट में सबसे बाहर की ओर स्टेट पुलिस तैनात की गई है. साथ ही आयोग की ओर से पहले ही साफ-सुथरा और बिना सीलन वाला कमरा चुना गया है. वहीं 24 घंटे यहां सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी.

--

रुक सकते हैं कैंडिडेट और एजेंट

यदि प्रत्याशी और उनके एजेंट रायपुर स्थित स्पो‌र्ट्स कॉलेज में रुकना चाहें तो वे स्टे कर सकते हैं. इसके लिए इलेक्शन कमीशन ने विशेष इंतजाम किए हैं. फ्राइडे को डीएम एसए मुरुगेशन ने भी प्रत्याशियों एवं उनके एजेंटों के साथ बैठक की.

--

चूहों और सीलन का विशेष ट्रीटमेंट

इलेक्शन कमीशन की ओर से ईवीएम रखने वाली जगह की अच्छे से साफ-सफाई करवाई गई है. साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि वहां पर चूहे या दीमक न हों, साथ ही कमरे में सीलन न हो. कमरों को विशेष तौर पर देखकर चुना गया है. यही नहीं कमरे के टेंपरेचर का भी ध्यान रखा गया है.

8-8 घंटे की डयूटी

इलेक्शन ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की यहां प्रतिदिन 8-8 घंटे की डयूटी लगाई जाएगी. जो कि आवश्यक दिशा-निर्देश देने के साथ ही हर चीज पर बारीकी से नजर रखेंगे.

इलेक्शन कमीशन के निर्देशों का पालन करते हुए स्ट्रॉन्ग रूम की थ्री लेयर सिक्योरिटी बहाल की गई है. स्ट्रॉन्ग रूम में ईवीएम मशीनें सेफ हैं. रोजाना इनकी मॉनिटरिंग की जा रही है.

एसए मुरूगेशन, डीएम (डीईओ)

Posted By: Ravi Pal