-निर्वाचन अधिकारी ने लोगों से की अपील, कहा 70 फीसदी के ऊपर वोटिंग परसेंटेज ले जाना टारगेट

PRAYAGRAJ: उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 में अधिक से अधिक संख्या में लोग मतदान कर सकें, इसको लेकर इस बार विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. लोकसभा चुनाव कड़ी सुरक्षा में होगा, लेकिन सभी मतदान केंद्रों पर पूरी तरह से फ्रेंडली माहौल होगा. यहां मतदाताओं को हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. बुजुर्गो की मदद की जाएगी. यूटिलिटी भी भरपूर होगी. अब लोगों की भी जिम्मेदारी है कि वे चुनाव के दिन घर से बाहर निकलें और मतदान जरूर करें. पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह बातें कहीं.

फियरलेस होगा माहौल

मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस बार चुनाव पाठशाला आयोजित करने के साथ ही वोटर अवेयरनेस क्लब बनाए जा रहे हैं. छोटे-छोटे बच्चे बड़ों को मतदान के लिए अभी से जागरूक कर रहे हैं. फियरलेस माहौल में चुनाव कराया जाएगा.

जागरुकता अभियान हुआ तेज

प्रयागराज में पिछले कई चुनावों में वोटिंग परसेंटेज 55 प्रतिशत से अधिक न होने पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने कहा कि इस बार प्रयागराज में 70 प्रतिशत वोटिंग का टारगेट निर्धारित किया गया है. जिसके लिए मतदाताओं को जागरुक करने का अभियान शुरू हो गया है.

नाम जुड़वाने के लिए करें आवेदन

प्रेस कांफ्रेंस में मतदाता सूची से नाम गायब होने बात उठने पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सितंबर से लगातार अभियान चल रहा है. लोगों से अपील की जा रही है कि वे अपना मतदाता पहचान पत्र बनवा लें. लेकिन लोगों में जागरुकता की कमी रही. अब भी समय नहीं बीता है. लोग बीएलओ से मिलकर वोटर आईडी बनवा सकते हैं ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं.

एसी वाले थोड़ा धूप में टहलना शुरू कर दें

गर्मी में लोग नहीं निकले तो क्या करेंगे? इसके जवाब में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि अगर मजबूत लोकतंत्र की स्थापना करनी है तो लोगों को घर से बाहर निकलना पड़ेगा. गर्मी को भी सहना पड़ेगा. गर्मी से घबरा जाएंगे तो कैसे काम चलेगा? व्यापक बदलाव के लिए निकलना पड़ेगा. गर्मी में अधिक परेशान न होना पड़े इसलिए एसी वाले अभी से धूप में थोड़ा टहलना शुरू कर दें.

Posted By: Vijay Pandey