-जोगी नवादा बना 'जनकपुरी', श्रीराम ने तोड़ा धनुष, चौधरी तालाब पर जनकपुरी में राम ने किया प्रवेश

>

BAREILLY :

शहर के जोगी नवादा में चल रही रामलीला में सुबह को रासलीला और शाम को रामलीला का मंचन हुआ। वहीं चौधरी तालाब पर रामलीला में जनकपुर प्रवेश, पुष्प वाटिका, गिरजा झांकी, आदर्श मिलन का मंचन हुआ। मंचन में सीता स्वयंवर की तैयारी और सीता स्वयंवर को लेकर राजा जनक को निमंत्रण भ्ोजा गया।

गंगा महारानी की सुनाई कथा

महरानी लक्ष्मीबाई रामलीला समिति चौधरी तालाब गंगाजी की कथा, जनकपुर प्रवेश, पुष्प वाटिका, गिरजा झांकी, आदर्श मिलन का मंचन हुआ। मंडली के संचालक दामोदर ने गंगा ने बताया कि गुरु विश्वामित्र जब राम, लक्षण को साथ लेकर जब गंगा घाट पे पहुचे, तब गुरु ने प्रभु राम जी के पूर्वजों के बारे में कथा सुनाई। मिथिला में सीता स्वयंवर की तैयारी हो रही थी राजा जनक ने गुरु विश्वामित्र को विवाह में आने का निमंत्रण दिया। राम लक्षमण का पुष्प बाटिका में सीता जी से मिलन होने के बाद गुरु की आज्ञा से सीता स्वयंवर में जाने को तैयार हुए।

जोगी नवादा में हुआ धनुष यज्ञ

धनुष यज्ञ में व परशुराम संवाद लीला के मंचन में कलाकारों ने दिखाया कि किस तरह महल में रखे शिव धुनष को सीता एक स्थान से उठाकर दूसरे स्थान पर रख देती है। जिसके बाद राजा जनक ने प्रण लिया कि जो धनुष पर प्रत्यंचा चढ़ाएगा उसी से सीता की शादी होगी। श्रीराम ऋषि विश्वामित्र के चरण स्पर्श कर धनुष तोड़ने की अनुमति लेते हैं। शिव के धनुष प्रत्यंचा चढ़ाने की अनुमति लेते हैं। शिव के धनुष को प्रभु राम फूलों की माला की तरह तोड़ देते हैं। मंचन में देख श्रोता भाव विभोर हो गए।

कार्यक्रम में मेला संरक्षण गिरधारी लाल साहू, धर्मेन्द्र सिंह राठौर उर्फ रिंकू, मेला ध्यक्ष सुरेश चन्द्र राठौर, संजीव शर्मा, सुनील दत्त शर्मा, सत्य प्रकाश चौबे, तोला राम कन्नौजिया, सतेन्द्र राठौर और रिंकू राठौर आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive