- अब तक हुए लगभग 15 हजार रजिस्ट्रेशन

BAREILLY:

आरयू से जुड़े कॉलेजेज में ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हुए 21 दिन बीत चुके है। लेकिन अभी तक एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट का ग्राफ नहीं बढ़ रहा है। वहीं दूसरी ओर सर्वर डाउन होने के कारण स्टूडेंट आवेदन ही नहीं कर पा रहे है। घंटों स्टूडेंट को इंटरनेट कैफे में रुककर आवेदन करना पड़ रहा है। स्टूडेंट सर्वर ठप होने के कारण रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे है। आरयू से जुड़े लगभग 500 कॉलेज में गे्रजुएशन के लिए करीब 2 लाख सीट हैं। जिन पर एडमिशन के लिए अब तक लगभग 15 हजार स्टूडेंट्स ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि भी 15 मई घोषित हो चुकी है।

रिजल्ट के बाद भी नहीं बढ़ा ग्राफ

आरयू में ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना है। 16 अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पहले दिन मात्र 50 से भी कम स्टूडेंट ने अपना पंजीकरण कराया था। तब आरयू प्रशासन का कहना था कि यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित होने के बाद रजिस्ट्रेशन में तेजी आएगी। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। यूपी बोर्ड के रिजल्ट जारी हुए भी सप्ताह भर से अधिक का समय हो चुका है। मगर अभी तक आरयू में सिर्फ 7 मई तक करीब 15 हजार स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

508 कॉलेज में 2 लाख सीट

आरयू से जुड़े करीब 508 कॉलेजों में ग्रेजुएशन फ‌र्स्ट ईयर के लिए करीब 2 लाख सीटें हैं। मगर अभी तक मात्र 15 हजार ही स्टूडेंट ने ही एडमिशन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं आरयू प्रशासन ने पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि बढ़ाने की बात कहीं है।

क्या है एडमिशन प्रक्रिया

आरयू से जुड़े किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट को पहले आरयू की बेवसाइट पर जाकर ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन की फीस 100 रुपए निर्धारित है। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद स्टूडेंट को ओटीपी जारी किया जाएगा, इस ओटीपी के आधार पर स्टूडेंट संबंधित कॉलेज में एडमिशन के लिए संपर्क करेगा।

--------------------------

छोटे भाई का एडमिशन के लिए फार्म भरने में परेशानी आ रही है। नेट कैफे वाले भी फार्म भरने से इंकार कर रहे हैं। काफी देर तक सर्वर डाउन होने के कारण फार्म नहीं भर पा रहा है।

शोभित शंखधार

सर्वर डाउन होने के कारण फार्म नहीं भर पा रहा है। कई घंटे के बाद कैफे से फार्म भर पाए हैं। सर्वर डाउन होने के कारण बेबसाइट प्रॉपर नहीं खुल रही है।

हिमांशु

आरयू में जाकर शिकायत कर चुके हैं। मगर स्पीड कम होने के कारण फार्म नहीं भर सके। ऑन लाइन प्रक्रिया के कारण सबसे ज्यादा परेशानी हो रही है।

पवन राजपूत

छोटे भाई का जैसे तैसे फार्म भर पाए है। एक फार्म को भरने में आधा घंटा से अधिक का समय लगा। फार्म भरने के बाद फीस जमा करने में पसीने छूट गए।

इमरान अंसारी

Posted By: Inextlive