इंटरटेनमेंट से पहले करना होगा चैनलों का गुणा गणित

एक फरवरी से बदल रहा है चैनल पैकेज का सिस्टम

केबल के साथ डीटीएच कनेक्शन वालों को भी बदलना होगा प्लान

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: केबिल वाले को हर महीने 200-250 रुपये देकर टीवी पर सैकड़ों चैनल देखने वालों के पास अब सिर्फ एक दिन शेष बचा है। उन्होंने पैकेज ऑप्शन सेलेक्ट नहीं किया तो एक फरवरी से चैनल बंद हो जाएंगे। यह सिर्फ केबिल कनेक्शन के जरिये टीवी देखने वालों पर ही लागू नहीं होगा बल्कि उनके लिए यह करना अनिवार्य है जो डीटीएच के जरिये यह सुविधा अवेल कर रहे हैं।

बस आज का है समय

गुरुवार तक आपने प्लान सेट नहीं किया तो शुक्रवार से केबिल और डीटीएच पर आने वाले कई चैनल बंद हो जाएंगे। फ्री टू एयर वाले ही 100 चैनल आएंगे और 130 रुपये प्लस जीएसटी के साथ का पैकेज अपने आप लागू हो जाएगा। ट्राई के नए आदेश से लोग कंफ्यूज हैं। उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि वे टीवी पर चैनल देखें या फिर चैनलों के पैकेज के गुणा-गणित को समझें।

मोबाइल पर आ रहा है ट्राई का मैसेज

ट्राई की ओर से लोगों के मोबाइल पर लगातार मैसेज भेजा जा रहा है। जिसमें लिखा है कि 31 जनवरी तक अपना चैनल पैकेज चुन लें, नहीं तो एक फरवरी से कई चैनल बंद हो जाएंगे। मैसेज तो आ रहे हैं, लेकिन केबिल ऑपरेटर भी ये नहीं बता पा रहा है कि प्लान को चुनें कैसे। क्या करें, क्या ना करें।

बाक्स

ट्राई का संदेश

31 जनवरी तक अपने चैनल या टीवी चैनल्स पैक नहीं सिलेक्ट किए केबल ऑपरेटर्स या डीटीएच कंपनी आपके कनेक्शन पर बेसिक पैक एक्टिवेट कर देगी।

यह बेसिक पैक 130 रुपए का होगा, इसमें जीएसटी जुड़ने के बाद आपको 153 रुपए प्रति माह देना होगा।

बेसिक पैक में आपको 100 चैनल देखने को मिलेगे।

डीटीएच कंपनियों ने अपनी वेबसाइट पर प्राइस लिस्ट डाली है, जहां जाकर आप आसानी ने अपने पसंद के अनुसार अपना चैनल चुन सकते हैं।

ट्राई की वेबसाइट channel.trai.gov.in पर भी चैनल्स की पूरी प्राइस देख सकते हैं।

यहां 342 चैनलों की प्राइस लिस्ट उपलब्ध है।

डीटीएच कंपनियों के ऑफर

टाटा स्काई ने बेसिक 99 रुपए से शुरू किया है, जिसमें 261 एचडी चैनल और अन्य फ्री टू एयर चैनल शामिल हैं। इसके लिए आपको 253 रुपए देना पड़ेगा।

डिश टीवी ने बेसिक 85 रुपए का प्लान पेश किया है, जिसमें 170 चैनल हैं। बेसिक+130 रुपए वाला पैक और जीएसटी मिलाकर यह 239 रुपए भुगतान करना होगा।

एयरटेल डीटीएच ने 93 रुपए का बेसिक पैक पेश किया है, जिसमें टैक्स के साथ 247 रुपए का भुगतान करना होगा।

वीडियोकॉन डीटीएच ने बेसिक पैक 190 रुपए पेश किया है, जिसमें यूजर 122 चैनल मिल रहे हैं, इसके लिए आपको 343 रुपए का भुगतान करना होगा।

ट्राई ने एक फरवरी से चैनलों का नया पैकेज लागू करने का आदेश जारी कर दिया है। अभी स्पष्ट नहीं है। किस तरह से नए नियम को लागू करना है, कस्टमर को पैकेज कैसे दिया जाएगा, अभी यह स्पष्ट नहीं है। एक फरवरी की डेट बढ़ने की बात कही जा रही है।

सरोज सिंह बागी

केबिल ऑपरेटर

Posted By: Inextlive