- पुराना हैदराबाद में भरता है पानी, कटिया लगाकर हो रही है बिजली रोशन

- इंक्रोचमेंट हटाने के लिए लोगों ने उठाई मांग

LUCKNOW: नालों के किनारे तो इन्क्रोचमेंट आपने देखा होगा। लेकिन यह नाला ऐसा है, जहां लोगों ने नाले के ऊपर ही पक्का मकान बनवा डाला है। कटिया लगाकर बिजली चोरी भी हो रही है। पाइप लाइन से कनेक्शन भी ले रखा है। पुराना हैदराबाद में रहने वाले लोग परेशान हैं। यह स्थिति उस समय है, जबकि नगर विकास मंत्री आजम खां ने नालों पर इन्क्रोचमेंट हटाने के निर्देश दिए हैं। नगर निगम में इस संबंध में शिकायत भी की जा चुकी है, लेकिन सुनने के लिए कोई तैयार नहीं है।

बाढ़ नियंत्रण के लिए बनाया था नाला

पुराना हैदराबाद न्यू सिविल लाइन के पीछे कालाकांकर कालोनी में नाले पर लोगों ने पक्के मकान बनवा दिए हैं। कालाकांकर योजना आवासीय कल्याण समिति के अध्यक्ष आरके टंडन ने बताया कि एलडीए ने क्97भ्-7म् में प्लॉट बेचकर इस कालोनी को बसाया था। इस कालोनी में सिर्फ एक इंट्री गेट है। कालोनी के पीछे एक नाला है, जिसे बाढ़ नियंत्रण के लिए बनाया गया था। लेकिन धीरे-धीरे इस नाले पर लोगों ने पक्के मकान बनवा दिए। समिति के सचिव जीके मेहरोत्रा ने बताया कि नाले की सफाई भी इसी वजह से नहीं हो पाती है और कालोनी से जलनिकासी न होने की वजह से यहां पानी भरता रहता है।

सीनियर सिटीजन को होती है परेशानी

यहीं पर रहने वाले कमल सचदेवा ने बताया कि इस कालोनी में ज्यादातर सीनियर सिटीजन हैं। घरों के सामने नाले पर रहने वाले यहीं टेम्पो खड़ी कर देते हैं। जिसकी वजह से लोगों को बहुत परेशानी होती है। रात में अराजक तत्वों का जमावड़ा भी लग जाता है। वीके अरोड़ा भी नाले पर इन्क्रोचमेंट को लेकर बहुत परेशान हैं। वह कहते हैं कि नाले पर रहने वाले लोग बिजली चोरी भी कर रहे हैं। इसी कालोनी में रहने वाले घनश्याम श्रीवास्तव, राकेश गुलाटी, आरपी श्रीवास्तव, राजू शर्मा, डॉ। पाठक, विनोद पंजाबी ने भी नाले से इंक्रोचमेंट हटाए जाने की मांग की। जिससे नाले की सफाई हो सके।

Posted By: Inextlive