- शालिनी को फ‌र्स्ट प्राइज में मिला दो लाख का चेक व सर्टिफिकेट

- मुंबई में एक समारोह के दौरान मिला अवार्ड

- इगनाइट अवार्ड 2011 की विनर रह चुकी है शालिनी

PATNA : पटना के दीधा घाट, हरिपुर कॉलोनी की शालिनी को शनिवार को इंडियन मर्चेट्स चैंबर इनक्लुसिव अवार्ड ख्0क्ब् मुंबई में दिया गया। शालिनी को अवार्ड में इंडियन मर्चेट्स चैंबर की ओर से फ‌र्स्ट प्राइज के रूप में दो लाख रुपए का चेक व सर्टिफिकेट समारोह के दौरान दिया गया। शालिनी का इनोवेशन वाकर विथ एडजस्टेबल लेग के लिए दिया गया। सुबोध कुमार भगत की बेटी शालिनी यंग साइंटिस्ट है। इसने वाकर विथ एडजस्टेबल लेग के लिए ख्0क्क् इगनाइट अवार्ड जीता था। यह अवार्ड पूर्व राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम आजाद के हाथों अहमदाबाद में दिया गया था।

कैसे तैयार हुआ वाकर विथ एडजस्टेबल लेग

बात ख्0क्क् की है, जब शालिनी के दादा को पैर में मोच आने पर उन्हें छत पर चढ़ने में परेशानी होती थी तो उसने ऐसा वाकर बनाने की बात सोची जिसे लेकर बूढ़े लोग चल फिर सकें। इसी आइडिया पर शालिनी ने नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन अहमदाबाद के सहयोग से वाकर विथ एडजस्टेबल लेग तैयार किया जो आसानी से सीढि़यों पर भी मुड़ जाता है। इसे लेकर चलने में आसानी होती है।

वाकर को बनाना चाहती है मॉडर्न

शालिनी ने बताया कि वह डॉक्टर बन कर सोसाइटी में बुजुर्गो की हेल्प करना चाहती है। शालिनी इन दिनों ख्0क्भ् में होने वाले मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी में व्यस्त है। वाकर को लगातर अपडेट किया जाता रहा है। वाकर में क्लच लगा है। क्लच के दबाने के साथ वाकर स्टेयर पर अप एण्ड डाउन होता है। इसे लेकर आसानी से ओल्ड मैन स्टेयर पर आसानी से चढ़ सकता है।

Posted By: Inextlive