- डीडीयू कैंपस स्थित नवनिर्मित भवन का लोक निर्माण मंत्री ने किया लोकार्पण, विधानसभा अध्यक्ष भी रहे मौजूद

-स्टूडेंट्स के सांस्कृतिक कार्यकम ने मोहा मन

GORAKHPUR: डीडीयू कैंपस स्थित आठ करोड़ की लागत से बने नवनिर्मित परीक्षा मूल्यांकन भवन का सैटर्डे को लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने लोकार्पण किया। उनके साथ विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय भी मौजूद रहे। लोकार्पण कार्यक्रम समाप्त होने के बाद दीक्षा भवन के प्रेक्षागृह में अधिष्ठाता छात्र कल्याण की तरफ से सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

मुंशी जी ने लिखी थी पहली कहानी

कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि यह ऐतिहासिक यूनिवर्सिटी है। पूवरंचल के अन्तिम छोर पर स्थित इस यूनिवर्सिटी में प्रदेश के ही नहीं बल्कि बिहार की सीमा से जुड़े लोगों ने भी शिक्षा प्राप्त की है। उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचन्द ने यहीं पर अपनी पहली कहानी लिखी थी। इस यूनिवर्सिटी ने अनेकों विद्वानों को पैदा किया है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि खूब परिश्रम से पढ़ो, जीवन के जिस क्षेत्र में जाओ वहां यूनिवर्सिटी का नाम रोशन करो। राजनीति में लोहिया बनो, माता प्रसाद पाण्डेय बनो। खेल में जाओ तो धोनी बनो। यूनिवर्सिटी को विकास की जब भी जरूरत पड़ेगी, हम पूरा सहयोग करेंगे।

तीसरे बैच का छात्र रहा हूं

अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय ने कहा कि यूनिवर्सिटी की स्थापना काल में जिन प्रतिभाओं की कल्पना की गयी थी वह आज यहां विद्यमान है। मैं इस यूनिवर्सिटी के तीसरे बैच का छात्र रहा हूं। यह आजादी के बाद का प्रदेश सरकार का पहला यूनिवर्सिटी है। यहां पढ़ने के लिए प्रदेश के पूर्वी हिस्से के पिछड़े वर्ग के लोग आते हैं, लेकिन हमारी संस्कृति पिछड़ी नही है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि कोचिंग की क्लासेज से केवल एग्जाम पास किया जा सकता है। विषय का व्यापक तथा गहन ज्ञान नहीं प्राप्त होता है। हमें वास्तविक ज्ञान के लिए क्लास में रेगुलर जाना होगा और मूल ग्रन्थों को पूरे मनोयोग से पढ़ना होगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का उठाया लुत्फ

सांस्कृतिक कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वागत गीत, गजल, नृत्य नाटिका, पंजाब का प्रसिद्ध गिद्धानृत्य, होली नृत्य और निरक्षरता को दर्शाने वाला नाटक-टेलीग्राम आदि की प्रस्तुति की गयी। कार्यक्रम केप्रारम्भ में आगत अतिथियों ने दीप प्र”वलित किया और माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया। वीसी प्रो। अशोक कुमार, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ। रजनी कान्त पाण्डेय ने लोक निर्माण मंत्री व विधानसभा अध्यक्ष को बुके, अंग-वस्त्र एवं स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। यूनिवर्सिटी की छात्राओं ने कुलगीत और सरस्वती वन्दना का वाचन किया। कार्यक्रम के अंत में अधिष्ठाता, छात्र कल्याण ने आगत अथितियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन यूनिवर्सिटी की राजनीतिशास्त्र विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर एवं सहायक अधिष्ठाता, छात्र कल्याण डॉ। विनीता पाठक ने किया। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम के समापन की घोषणा की गई। इस मौके पर कुलसचिव अशोक कुमार अरविन्द, यूनिवर्सिटी अभियन्ता रामगोपाल, मण्डलायुक्त आरके ओझा, डीएम रंजन कुमार, एसएसपी प्रदीप कुमार यादव एवं प्रशासन के अन्यऑफिसर्स मौजूद रहे।

कुछ इस तरह से हुए कार्यक्रम

- क्क्.ख्फ् बजे हैलीपैड से उतरे।

- क्क्.फ्म् बजे परीक्षा मूल्यांकन केंद्र का किया लोकार्पण।

- क्क्.ब्8 बजे कुलगीत से सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत।

- क्क्.भ्म् बजे स्वागत गीत

- क्ख्.0फ् बजे नृत्य नाटक, पंजाबी नृत्य, गजल, बसंत पर गीत डांस

- क्.क्भ् बजे लोकनिर्माण मंत्री ने किया छात्रों को संबोधित।

- क्.ख्7 बजे विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय ने शुरू किया संबोधन।

Posted By: Inextlive