लघु फिल्म महोत्सव में कुल 21 फिल्मों का किया गया प्रदर्शन

Meerut. पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग, सीसीएसयू और मेरठ चलचित्र सोसाइटी के सयुंक्त तत्वावधान में नवांकुर लघु फिल्म महोत्सव का आयोजन रविवार को किया गया. आयोजन सीसीएसयू के बृहस्पति भवन में किया गया. इस लघु फिल्म महोत्सव में कुल 21 फिल्मों का प्रदर्शन किया गया. इसमें 15 मिनट की श्रेणी में 10 फिल्में तथा 5 मिनट की श्रेणी में 11 फिल्में प्रदर्शित की गई. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. एनके तनेजा ने की एवं मुख्य अतिथि प्रो. अरुण कुमार भगत व मंयक अग्रवाल ने विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए गए.

दिखा रिश्तों का अहसास

15 मिनट की श्रेणी में आदर्श (रिश्ता अहसास का) फिल्म में पति-पत्नी में अकारण पनपते अविश्वास व मां की जिम्मेदारी को बखूबी प्रदर्शित किया गया. वहीं अन्नदाता नामक फिल्म में किसानों के सामने आने वाली समस्याओं का चित्रण किया गया. जिसके बाद धर्म नामक लघु फिल्म में विभिन्न संप्रदायों के बीच आपसी सामंजस्य पर जोर दिया गया तो समाज में व्याप्त बाल-विवाह के दुष्परिणामों को कच्चा घड़ा नामक लघु फिल्म में बखूबी दर्शाया गया. जिसे देखकर दर्शकों के आंसू झलकने पड़े. वहीं मैं भगत सिंह हूं, लघु फिल्म ने शहीद भगत सिंह के जीवन पर प्रकाश डाला. आज की ज्वलंत समस्या बुजुर्गो को बेसहारा बना देना, वर्तमान पीढ़ी का अपने कर्तव्यों से बचना आदि गंभीर विषयों को वृद्धाश्रम नामक लघु फिल्म में दिखाया गया. इस फिल्म में प्रसिद्व बॉलीवुड फिल्मों के डायरेक्टर रहे रमेश भाटिया, जिन्हें भी वृद्धाश्रम में रहने पर मजबूर होना पड़ा के साक्षात्कार की पीड़ा दिखाई दी. जिससे हॉल में बैठे कई दर्शकों की आंखें नम हो गई.

कच्चा घड़ा को फ‌र्स्ट प्राइज

15 मिनट की श्रेणी में प्रथम स्थान के लिए सैय्यद अहमद शाह द्वारा निर्मित कच्चा घड़ा, द्वितीय स्थान पर सीसीसएसयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के आदित्य देव त्यागी द्वारा निर्मित पोलियो से मुक्ति और तृतीय स्थान पर आईआईएमटी मेरठ के रित्विक व मयंक की फिल्म स्टॉप एसिड अटैक को चुना गया.

व्हाट शुड आई डू

5 मिनट की श्रेणी की लघु फिल्मों में श्री राम कॉलेज मुजफ्फरनगर की छात्राओं अपर्णा त्यागी तथा शिवानी वर्मन द्वारा निर्मित व्हाट शुड आई डू को प्रथम, पवित्र कुमार, बिजनौर द्वारा निर्मित गंगा नामक फिल्म को द्वितीय स्थान और सीसीएसयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्र उत्कर्ष चौधरी द्वारा निर्मित फिल्म मतदान जागरूकता को तृतीय स्थान के लि चुना गया.

इन्होंने किया मूल्यांकन

लघु फिल्म महोत्सव में निर्णायक मंडल फिल्म सेंसर बोर्ड की सदस्य नीता गुप्ता, अम्बरीश पाठक, व डॉ. प्रदीप पंवार द्वारा इन सभी लघु फिल्मों का विभिन्न बिंदुओं पर मूल्यांकन किया गया.

Posted By: Lekhchand Singh