-केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में पांच सीट पर 17 नामांकन पत्र हुए निरस्त

-टिहरी सीट से दो का नामांकन रद्द, 8 निर्दलीय प्रत्याशियों के साथ 18 मैदान में

DEHRADUN : प्रदेश की पांच लोकसभा सीट्स के लिए होने वाले चुनाव में अब 79 प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गए हैं। मंडे को सभी पांच सीट्स के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में रिटर्निग ऑफिसर्स ने नामांकन पत्रों की जांच की, जिसमें पांचों सीट पर क्7 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र रद्द किए गए हैं। जबकि क्9 अप्रैल तक नामांकन करने वालों की संख्या 9म् पहुंच गई थी।

सबसे ज्यादा हरिद्वार से निरस्त हुए

पांचों सीट के लिए हुई नामांकन पत्रों की जांच के अनुसार टिहरी से शराफत अली व सुरेश चंद्र, पौड़ी से दीपक कुमार सूर्या व हबीबुर्रहमान, अल्मोड़ा से नारायण राम व चंद्र मोहन बेरी, नैनीताल-उधमसिंहनगर से अजय वशिष्ठ, फहीम मियां, चौधरी विजय पाल सिंह व अकील अहमद, हरिद्वार से तासिन, सरदार खान, श्रीमती जुल्फाना, खुर्शीद, मो। इरफान, रेखा, मौहम्मद युनूस का नामांकन रद्द हुआ। कुल मिलाकर रद्द होने वाले नामांकन में टिहरी से दो, पौड़ी से दो,अल्मोड़ा से दो, नैनीताल से चार और हरिद्वार से सबसे ज्यादा सात नामांकन पत्र निरस्त हुए। नाम वापसी की आखिरी तारीख आयोग के अनुसार ख्फ् अप्रैल को निर्धारित की गई है। इसके बाद तय हो पाएगा कि चुनाव मैदान में कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह पाएंगे।

-------------------------

दो का रद्द, क्8 मैदान में

टिहरी संसदीय सीट पर केंद्रीय चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक हृदयेश मोहन व कैलाश चंद गुप्ता की मौजूदगी में मंडे को नामांकन पत्रों की जांच हुई। जिला निर्वाचन अधिकारी बीवीआरसी पुरुषोत्तम के अनुसार नाम निर्देशन पत्रों की जांच में मुस्लिम मजलिस मंच के सराफत अली व रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया ए के सुरेश चंद का नामांकन पत्र फॉर्म ख्म् में गलतियों के कारण निरस्त किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार टिहरी लोकसभा से ख्0 प्रत्याशियों के नामांकन के बाद अब क्8 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं। जिसमें चार प्रत्याशी राष्ट्रीय दलों भाजपा, कांग्रेस, बसपा व सीपीआई-एम के, छह पंजीकृत दलों के जिसमें आप पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल, भारतीय मूल निवासी समाज पार्टी, राष्ट्रीय उत्तराखंड पार्टी व पीस पार्टी के शामिल हैं। जबकि उत्तराखंड क्रांति दल के दोनों प्रत्याशी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ेंगे। इस प्रकार से टिहरी लोकसभा सीट पर 8 प्रत्याशी निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मैदान में हैं।

Posted By: Inextlive