- श्रीदेव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की पहली शैक्षिक कार्य परिषद की बैठक आयोजित

- 30 जून 2018 तक सभी पाठ्यक्रमों के परिणाम घोषित करने और एक जुलाई 2018 से नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय

DEHRADUN: श्रीदेव सुमन उत्तराखंड यूनिवर्सिटी की पहली शैक्षिक कार्य परिषद की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। विवि से संबद्ध कॉलेजों में जल्द रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। वहीं बैठक में ये भी जानकारी दी गई कि विवि का छिद्दरवाला (देहरादून) में निकट भविष्य में भव्य परिसर बनकर तैयार होगा।

सेमेस्टर सिस्टम के लिए 5 जून तक का समय

शुक्रवार को विवि के मुख्यालय बादशाहीथौल में शैक्षिक कार्य परिषद की बैठक की अध्यक्षता विवि के कुलपति डॉ। यूएस रावत ने की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में विवि के तहत करीब 277 संस्थान संबद्ध हैं, जिनमें एक लाख 15 हजार छात्रों का नामांकन है और जुलाई से शुरू होने वाले नए शिक्षा सत्र में 56 राजकीय महाविद्यालयों के संबंद्ध होने से यह संख्या और बढ़ने वाली है। कुलपति ने कहा कि विवि के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। साथ ही सेमेस्टर सिस्टम को भी अंतिम रूप से दिया गया, हालांकि जिन विषयों का पाठ्यक्रम अभी तैयार नहीं है उन्हें पांच जून तक का समय दिया गया है। विवि के प्रभारी परीक्षा नियंत्रक डॉ। हेमंत बिष्ट ने प्रवेश व परीक्षा नियमावली, उपस्थिति व शैक्षिक कैलेंडर, सेमेस्टर प्रणाली आदि बिंदुओं को बैठक में रखा। उन्होंने कहा कि स्नातकोत्तर महाविद्यालय गोपेश्वर विवि का पहला पर्वतीय परिसर बन चुका है। इससे पूर्व विवि के कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने विवि की भावी योजनाओं एवं छात्रों व कर्मचारियों से जुड़ी समस्याओं को सदस्यों के सम्मुख रखा।

बैठक में लिए गए अहम निर्णय

- 30 जून 2018 तक सभी पाठ्यक्रमों के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

- एक जुलाई, 2018 से नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

- नए सत्र से विवि रोजगारपरक पाठ्यक्रम भी संचालित करेगा।

- विवि से संबंद्ध संस्थानों व महाविद्यालयों में बीकॉम ऑनर्स शुरू किया जाएगा।

- बीएड पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा के नियमों में शिथिलता दी जाएगी।

- प्रयोगात्मक परीक्षाओं के आयोजन व उनके मूल्यांकन के लिए दिए जाने वाले पारिश्रमिक का अनुमोदन।

- विवि का छिद्दरवाला (देहरादून) में निकट भविष्य में भव्य परिसर बनकर तैयार होगा।

श्रीदेव सुमन विवि की पहली शैक्षिक कार्य परिषद की बैठक में समय पर परीक्षाएं एवं परिणाम घोषित करने और निर्धारित तिथि से नया शिक्षा सत्र शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही विवि से संबद्ध संस्थानों व महाविद्यालयों में बीकॉम ऑनर्स का पाठयक्रम शुरू किया जाएगा।

- डॉ। यूएस रावत, कुलपति श्रीदेव सुमन विवि।

Posted By: Inextlive