- सैयद मोदी इंटरनेशनल ग्रां प्री बैडमिंटन के फाइनल में भारतीय शटलर किदंबी श्रीकांत ने चीन के हुआंग यूजिआंग को दी शिकस्त

- डबल्स में भारतीय शटलर प्रणव और अक्षय को करना पड़ा हार का सामना

LUCKNOW: सैयद मोदी इंटरनेशनल ग्रां प्री बैडमिंटन के फाइनल शो में किदंबी श्रीकांत ने भारत का परचम फहरा ही दिया। कड़े संघर्ष के बाद श्रीकांत चाइनीज दीवार पार करने में कामयाबर रहे। फाइनल मुकाबले में इंडियन स्टार शटलर श्रीकांत ने चीन के हुआंग यूजिआंग को कड़े संघर्ष में 21-13, 14-21, 21-14 से हराकर चैम्पियन बने। इस जीत के साथ ही श्रीकांत को नौ हजार डॉलर इनामी राशि पर भी कब्जा कर लिया। श्रीकांत को सात हजार रैकिंग प्वाइंट मिले हैं। रियो ओलम्पिक को देखते हुए यह प्वाइंट उनके लिए अहम साबित होंगे। पिछले साल इस मुकाबले में रनर अप रहे श्रीकांत को भारतीय शटलर पी कश्यप ने मात दी थी।

दर्शकों का मिला सपोर्ट

यूपी बैडमिंटन अकादमी में श्रीकांत को जीत के लिए 61 मिनट तक संघर्ष करन पड़ा। बेहतरीन शुरुआत करने वाले श्रीकांत दूसरे गेम में थोड़े परेशान जरूर हुए लेकिन जल्द ही अपने खेल पर कंट्रेाल रखते हुए जीत की तरफ कदम बढ़ा दिए। बैडमिंटन अकादमी में दर्शकों की खासी भीड़ दिखी। दर्शकों ने भी श्रीकांत का जमकर उत्साहवर्धन किया।

प्रणव और अक्षय का सपना टूटा

बड़ा उलटफेर कर फाइनल तक पहुंचने वाली भारतीय जोड़ी प्रणव चोपड़ा अक्षय देवलकर का चैम्पियन बनने का सपना भी संडे को ध्वस्त हो गया। इस भारतीय जोड़ी क्वार्टर और सेमीफाइनल दोनों ही मुकाबलों में वरीयता प्राप्त खिलाडि़यों को हराया। लेकिन फाइनल में इनकी जीत का सफर हार के साथ खत्म हो गया। फाइनल में मलेशिया के मलेशिया की वी शेम और वी कियोंग टैन की जोड़ी ने भारत के प्रणव जैरी चोपड़ा और अक्षय देवलकर की जोड़ी को एक घंटा एक मिनट तक चले मुकाबले में 14-21, 24-22, 22-18 से हरा दिया। पहले गेम में भारतीय खिलाडि़यों ने आसान जीत दर्ज की थी। लेकिन दूसरे गेम में भारतीय जोड़ी का खेल बिखरा नजर आया। दूसरे गेम में देवलकर के कई स्मैश जहां कोर्ट के बाहर गिरे वहीं शटल को रिटर्न करने में कई बार प्रणव भी चूक गए। मलेशियाई खिलाडि़यों का खेल बेहद सधा हुआ दिखा। तीसरे गेम में कई बार ऐसा लगा कि भारतीय खेमे की जीत पक्की है लेकिन मलेशियाई खिलाडि़यों ने भारतीय जोड़ी के मंसूबो पर पानी फेर दिया। मलेशिया के खिलाडि़यों का बैकहैंड और नेट मजबूत दिखा।

फाइनल मुकाबलों के रिजल्ट

मिक्स्ड डबल

दूसरी वरीयता प्राप्ता थाईलैंड प्रवीण जार्डन और देबी सुसांतो की जोड़ी ने देच्चापोल और सैपश्री की जोड़ी को रोमांचक मुकाबले में 23-25, 21-9, 21-16 से हराकर चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया।

वीमेन सिंगल

दूसरी वरीयता प्राप्त कोरिया की सुंग जी ह्यून ने पांचवी वरीयता प्राप्त जापान की सायाका सातो की जोड़ी को 12-21, 21-18, 21-18 से हराकर खिताबी जीत दर्ज की।

वीमेन डब्लस

दूसरी वरीतया प्राप्त कोरिया की जुंग कुंग युन और शी सुंग चान की जोड़ी ने दूसरी वरीयता प्राप्त ई मुस्कीन्स और सेलेना पाइक की जोड़ी को दो गेम में 21-15, 21-13 से हराया और चैम्पियन बने।

मेन डबल्स

मलेशिया की वी शेम और वी कियोंग टैन की जोड़ी ने भारत के प्रणव जैरी चोपड़ा और अक्षय देवलकर की जोड़ी को एक घंटा एक मिनट तक चले मुकाबले में 14-21, 24-22, 22-18 से हरा दिया।

मेन सिंगलस

पहली वरीयता प्राप्त के श्रीकांत ने चीन के हुआंग यूजिंग हुआंग यूजिआंग को कड़े संघर्ष में 21-13, 14-21, 21-14 से हराया।

Posted By: Inextlive