JAMSHEDPUR: शुक्रवार को सोनारी जूनियर कार्मेल स्कूल के पास रॉकी मैदान (गुरुद्वारा के सामने) में श्री श्याम सेवा संघ, सोनारी द्वारा 17वां श्याम महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। जमशेदपुर में पहली बार राजस्थानी धमाल के साथ श्री श्याम प्रभु के गजरा महोत्सव का भक्तों ने बाबा का गुणगान करते हुए आनंद उठाया। कार्यक्रम दो चरणों में संपन्न हुआ। वार्षिक महोत्सव का शुभारंभ सोनारी राम मंदिर में ध्वजा पूजन के साथ हुआ। सैकड़ों की संख्या में श्याम भक्तों की उपस्थिति में गजानंद भालोटिया ने 351 निशान एवं विजय पताका की पूजा की और पंडित विपिन पांडेय ने वैदिक मंत्रोचारण के साथ करवाई।

निकाली शोभा यात्रा

प्रथम चरण में दोपहर एक बजे से विशाल शोभा यात्रा सोनारी राम मंदिर से निकली गई, जो मुख्य मार्ग होते हुए महोत्सव स्थल रॉकी मैदान पहुंची। इसमें लगभग 351 से अधिक महिलाएं एवं पुरुष निशान एवं विजय पताका हाथों में लिए बाबा श्याम के जयघोष के साथ चल रह थे। शोभा यात्रा में श्याम प्रभु का दरबार, बैंड पार्टी, झांकी, बैनर समेत भजन कीर्तन आकर्षण का केंद्र रहा। सोनारी के कई स्थानों पर श्याम प्रभु के दरबार की पूजा अर्चना की गई और प्रसाद बांटा गया।

भजनों की बही गंगा

दूसरे चरण में रात में भजनों का कार्यक्रम का शुरू हुआ, जो महाआरती एवं छप्पन भोग वितरण के साथ संपन्न हुआ। भजन के बीच में रात 12.30 बजे गजरा महोत्सव में बाबा के मनभावन धमाल मची। इससे पहले मुख्य यजमान निर्मला-ओमप्रकाश पटवारी ने पूजा की और पुरोहित विपिन पांडेय ने पूजा कराई। महोत्सव का मुख्य आकर्षण अखंड ज्योति, गजरा महोत्सव, भव्य पंडाल, आकर्षक विद्युत सज्जा, छप्पन भोग, महाआरती और विशाल शोभा यात्रा रही। बाबा श्याम के चरणों में हाजिरी लगाते हुए कोलकाता के कलाकार रूपम-शुभम, कोलकाता के ही कलाकार कुमार दीपक ने भजन प्रस्तुत कर ठंड में भी महिलाओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। स्थानीय भजन गायक महावीर अग्रवाल, रोहित गुलाटी ने भी भजनों की प्रस्तुति दी।

निभाई सक्रिय भूमिका

आयोजन में अध्यक्ष अशोक दीवान, सचिव जितेंद्र साबू, कोषाध्यक्ष समीर दीवान, उपाध्यक्ष अमित अग्रवाल, प्रेस प्रभारी श्याम अग्रवाल, संदीप मित्तल, नीरज पटवारी, पंकज अग्रवाल, अजय मित्तल, मनीष अग्रवाल, विवेक दीवान, रूपेश जैन, राजेश अग्रवाल, अरविंद अग्रवाल, राकेश अग्रवाल, विजय गुप्ता, राहुल अग्रवाल, विवेक अग्रवाल आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई।

Posted By: Inextlive