3 बसों को चलाने की तैयारी

2 बसें चलाई जाएंगी राजधानी से

1 बस चलेगी गोरखपुर से

30 लोगों के सोने की व्यवस्था

हाईलाइटर

- महिला के बगल की बर्थ सिर्फ महिला को ही मिलेगी

- बस में एक तरफ डबल बर्थ तो दूसरी तरफ सिंगल

- किसी भी तरह के विवाद पर कंडेक्टर लेगा डिसीजन

- ऑन और ऑफलाइन दोनों तरह से होगी बर्थ बुक

- स्लीपर बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए किए जा रहे विशेष इंतजाम

- इसी सप्ताह तीन स्लीपर बसें चलाने की तैयारी, दो बसें राजधानी से चलेंगी

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: स्लीपर बस में महिलाओं के साथ ना तो छेड़छाड़ हो सकेगी और ना ही किसी महिला के अकेले सफर करने पर किसी पुरुष यात्री को उनके बगल की बर्थ पर बैठने दिया जाएगा। परिवहन निगम ने स्लीपर बसों के संचालन की तैयारी पूरी करने के साथ इनमें महिलाओं का सफर सुरक्षित बनाने के लिए विशेष तैयारियां की हैं। निगम के अधिकारियों के अनुसार इसमें टिकट की बुकिंग ऑनलाइन हो या ऑफलाइन किसी भी कीमत में डबल बेड वाली बर्थ पर महिला के बगल में पुरुष को नहीं बैठने दिया जाएगा।

एक तरफ डबल बेड, दूसरी तरफ सिंगल

परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार स्लीपर बस टू बाई वन वाली है। इन बसों में एक तरफ डबल बेड हैं जिस पर दो यात्री एक साथ सफर कर सकेंगे वहीं दूसरी तरफ सिंगल बेड हैं। डबल बेड दो महिलाओं को ही दिया जाएगा। अगर इस पर सिर्फ एक महिला की ही बुकिंग है तो उसे अकेले ही सफर का लाभ दिया जाएगा।

कंडक्टर का होगा डिसीजन

जैसे ही कोई महिला इन बसों में ऑनलाइन बर्थ बुक कराएगी, चार्ट में वह बर्थ रेड दिखने लगेगी। ऐसे में दूसरी महिला रेड बर्थ को देखकर इसे बुक करा सकेगी। रेड शो हो रही बर्थ किसी भी सूरत में किसी पुरुष के लिए बुक नहीं होगी। इसके बाद भी अगर किसी त्रुटि से महिला के बगल वाली बर्थ पुरुष को अलॉट हो जाती है तो इस पर अंतिम डिसीजन बस के कंडक्टर को लेना होगा। वह दोनों को अलग-अलग बर्थ पर एडजेस्ट कर सकेगा।

तो कराएं ऑफलाइन बुकिंग

पति, पत्‍‌नी या फिर अन्य रिश्तेदार बस में डबल बेड अलॉट करा सकते हैं। लेकिन इन्हें भी उन्हें ऑफलाइन टिकट लेना होगा। अगर ये ऑनलाइन टिकट लेंगे तो इन्हें अलग-अलग बर्थ दी जाएगी। खास बात यह है कि इस एक बस में 30 यात्रियों के सोते हुए सफर करने की व्यवस्था है।

कोट

इसी हफ्ते स्लीपर बसों का संचालन शुरू होगा। पहले चरण में तीन बसों को चलाने की तैयारी है। दो बसें लखनऊ से और एक बस गोरखपुर से वाया लखनऊ होते हुए चलाई जाएगी।

पल्लव बोस, आरएम, लखनऊ परिक्षेत्र

यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम

Posted By: Inextlive