- इस बार त्योहार के सीजन में चांदी से बने आइटम की भी दिख रही काफी डिमांड

- चांदी के सिक्कों की बुकिंग शुरू, चांदी के कछुआ का भी दिख रहा क्रेज

- पिछले साल 1810 किलो (ब्रांडेड, नॉनब्रांडेड और बैंक) बिकी थी चांदी

LUCKNOW:

इस बार दीपावली में लोगों को चांदी के पटाखे भी मिलेंगे। त्योहारों के मौसम को देखते हुए सराफा बाजार में सोने और चांदी के नए आइटम आने शुरू हो गए हैं। इस दीपावली चांदी के लैम्प भी घर-घर में उजियारा फैलाएंगे। सराफा बाजार में सर्वाधिक डिमांड चांदी के सिक्कों और इनसे बनी भगवान की गणेश लक्ष्मी की मूर्तियों की है। सराफा व्यवसाइयों के अनुसार इस बार चांदी की सेल पिछले साल का रिकार्ड तोड़ेगी। अनुमान है कि धनतेरस के दिन ही 2000 किलो तक चांदी की सेल होगी।

शुभ होती है चांदी

सराफा व्यवसाइयों के अनुसार शादी, बारात या घर में कोई भी मांगलिक कार्यक्रम हो, चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। इसे सुख और समृद्धि का प्रतीक मानते हैं। दीपावली में सर्वाधिक सेल चांदी के सिक्कों की होती है। भले ही लोग धनतेरस के दिन कुछ और खरीदें लेकिन चांदी का सिक्का जरूर खरीदते हैं। सिक्कों में भी लोग पुराने चांदी के पुराने सिक्कों की डिमांड करते हैं। करवाचौथ के बाद सराफा व्यवसाइयों को अब धनतेरस के दिन खासी सेल की उम्मीद है।

गिफ्ट में देते हैं चांदी

सराफा कारोबारियों के अनुसार चांदी के आइटम लोग गिफ्ट देने के लिए खरीदते हैं। इनमें डिजाइनदार आइटम में बॉक्स, पटाखे, लैम्प, कछुआ और कई अन्य गिफ्ट वाले आइटम शामिल हैं। इसके अलावा चांदी के बर्तनों की खूब सेल होती है। चांदी के गिलास, कटोरी, चम्मच, प्लेट भी लोग हाथों-हाथ खरीदते हैं। बाजार में दो हजार से पांच हजार की रेंज में बहुत से चांदी के बर्तन मौजूद हैं।

शुद्धता और सही दाम ही हमारी पहचान है। ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए हमनें हाल ही में 25 साल पूरे किए हैं। इसी के चलते धनतेरस तक हम अपने ग्राहकों के लिए खास ऑफर लेकर आए हैं। इस दौरान जो भी ग्राहक हमारे यहां दस हजार तक की खरीदारी करेगा, उसे निश्चित उपहार मिलेगा।

संजीव अग्रवाल, ऑनर

ज्वैल पैलेस, चौक

चांदी की एंटीक ज्वैलरी हमारे यहां मिलती हैं। इसके अलावा चांदी के बर्तन और आभूषणों के लेटेस्ट डिजाइन भी हमारे यहां उचित दामों में उपलब्ध हैं।

पवन गुप्ता

एसपी ज्वैलर्स एंड जेम्स

सोने और चांदी को लेकर इस बार बाजार में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। सबसे खास बात यह है कि एमएमटीसी पैम्प इंडियन के सोने और चांदी के सिक्के सिर्फ हमारे यहां ही उपलब्ध हैं।

अरुण

साहू ज्वैलर्स

Posted By: Inextlive