PATNA : बीएसएससी पेपर लीक का किंग पीन और मास्टर माइंड तो एक ही आदमी है। लेकिन इस मास्टर माइंड के नीचे एक-दो नहीं, बल्कि कई अलग-अलग रैकेट काम कर रहे हैं। हर रैकेट की कमान अलग-अलग गुरु जी के हाथ में है। किंग पीन और सभी रैकेट का नामों का खुलासा करना और उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित करना एसआईटी के लिए एक बड़ा चैलेंज है। लेकिन ये चैलेंज पूरा करने से पहले एसआईटी को भ् सवालों के जवाब ढूंढ़ने होंगे। सवालों का जवाब ही एसआईटी को असली मंजिल तक पहुंचाएगी। अगर सभी रैकेट पकड़े गए और उनके कनेक्शन को खंगाला गया तो कई बड़े चेहरों के नाम सामने आएंगे। जो पर्दे के पीछे से गेम प्लान करते हैं।

- सवाल नंबर क् : किसने सेट किया था क्वेश्चन पेपर?

क्वेश्चन पेपर को एग्जाम से कुछ दिन पहले सेट किया जाता है। एसआईटी जानना चाहती है कि क्वेश्चन पेपर को सेट करने वालों में कौन-कौन लोग शामिल थे? क्वेश्चन सेट करने के लिए उन्हें किनके द्वारा रख गया था?

- सवाल नंबर ख् : कब और कहां छपते हैं, क्वेश्चन पेपर?

एग्जाम से कितने दिन पहले क्वेश्चन पेपर की छपाई होती है? क्वेश्चन पेपर कहां छपते हैं? इसका पूरा प्रोसेस क्या है? इन सवालों के सही जवाब अगर एसआईटी को मिल गए तो काफी नई और चौंकाने वाली बातें सामने आ सकती हैं।

- सवाल नंबर फ् : क्या हैं क्वेश्चन पेपर के टेंडर की प्रक्रिया?

बीएसएससी के क्वेश्चन पेपर टेंडर के जरिए छपवाए जाते हैं। लेकिन इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया क्या है? किस आधार पर क्वेश्चन पेपर छापने का टेंडर कंपनियों को दिया जाता है? टेंडर पास करने के नियम क्या हैं? अगर इनके जवाब एसआईटी को मिल गए तो जांच करने में काफी सहुलियत होगी।

- सवाल नंबर ब् : कहां से आए वायरल हुए एनसर सीट?

सोशल नेटवर्क के जरिए एनसर सीट का वायरल किया गया था। सवाल ये है कि अलग-अलग सेट के एनसर सीट बनाए किसने और कहां से इसे वायरल किया गया? इन सवालों के सही जवाब एसआईटी के काफी मददगार साबित होंगे।

- बीएसएससी ऑफिस में छापा

सवालों के जवाब को ढूंढ़ने के लिए एसआईटी की एक टुकड़ी शुक्रवार को बीएसएससी ऑफिस गई थी। एसआईटी ने वहां अचानक छापेमारी की। कई लोगों से पूछताछ किए। पेपर सेट करने से लेकर उसके छपने और टेंडर की सभी प्रक्रियाओं के बारे में जानने की कोशिश की गई।

- चेयरमैन से हुई पूछताछ

एसआईटी ने बीएसएससी के चेयरमैन सुधीर कुमार से भी पूछताछ की है। उनसे कई सवाल पुलिस अधिकारियों ने पूछे हैं। सोर्स की मानें तो इनकी भूमिका को शुरू से ही संदिग्ध माना जा रहा है। परमेश्वर राम पर हुई कार्रवाई के बाद चेयरमैन की भूमिका की जांच शुरू कर दी गई है।

- रडार पर हैं कई सेंटर सुप्रिटेंडेंट

एसआईटी के रडार पर कई एग्जामिनेशन सेंटर के सुपरिटेंडेंट एसआईटी के रडार पर हैं। खासकर प्राइवेट स्कूलों में बनाए गए सेंटर सुपरिटेंडेंट। सोर्स की मानें तो इनकी भूमिका की जांच की जा रही है। कुछ सेंटर सुपरिटेंडेंट से पूछताछ भी की गई है।

- यूपी के साथ ही बिहार के ब् जिलों में छापेमारी

एग्जाम से पहले क्वेश्चन पेपर की फोटो खींच उसे वायरल करने वाला एवीएन स्कूल का टीचर अटल फरार हो गया है। एसआईटी सोर्स की मानें तो उसका लोकेशन यूपी मिला है। एक टीम उसकी तलाश में यूपी गई है। वहीं पेपर लीक के मामले की जांच के लिए एसआईटी की ओर से बिहार के अंदर ही एक साथ ब् जिलों में छापेमारी की गई है।

अटल फरार हो गया है। उसकी तलाश में छापेमारी चल रही है। कई सेंटर सुपरिटेंडेंट भी रडार पर हैं। इनकी भूमिका की जांच चल रही है।

मनु महाराज, एसएसपी, पटना

Posted By: Inextlive