RANCHI: रांची नगर निगम सिटी को स्मार्ट बनाने की तैयारी कर रहा है। इसी के तहत डिस्टिलरी पुल के बगल में अंडरग्राउंड मार्केट आकार ले रहा है, जिसका काम तेजी से किया जा रहा है। जहां एक ही छत के नीचे लोगों को चिकन, मटन और फिश मिलेगा। वहीं रूफ टॉप पर लोग अपनी गाडि़यां पार्क कर सकेंगे। इससे लालपुर से लेकर डिस्टिलरी तक रोड भी चौड़ी हो जाएगी। वहीं इस व्यवस्था से लालपुर से लेकर कोकर चौक तक जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। रांची के डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि उनके फंड की एक करोड़ राशि से मार्केट का निर्माण कराया जा रहा है। इसके अलावा कई अन्य सुविधाएं भी रांची के लोगों को मिलेगी।

दुकान लेने को जारी होगा लाईसेंस

लालपुर चौक से लेकर कोकर चौक तक की सभी नान वेज दुकानों को डिस्टिलरी के पास बसाने की तैयारी है। इससे कहीं भी खुले में दुकान लगाकर नॉन वेज की बिक्री नहीं कर सकेंगे। ऐसी स्थिति में अगर कोई बिना लाइसेंस के नॉनवेज बेचता पाया जाएगा तो उस पर नगर निगम कार्रवाई करेगा। बताते चलें कि झारखंड सरकार ने खुले में चिकन-मटन की बिक्री करने पर रोक लगा दी है। इसके बावजूद डिस्टिलरी पुल से लेकर पीस रोड तक चिकन-मटन की अवैध दुकान लग रही है। मार्केट के चालू हो जाने से इस समस्या से भी लोगों को छुटकारा मिल जाएगा।

नॉन वेज सेलर्स को 100 दुकानें

चढ्डा एसोसिएट्स ने डिस्टिलरी का सर्वे कर डीपीआर तैयार की थी, जिसके बाद बोर्ड की मीटिंग में मार्केट बनाने को लेकर हंगामा भी हुआ था। इसमें पार्षदों ने नॉनवेज मार्केट लगाने पर आपत्ति जताई थी। विचार विमर्श करने के बाद मार्केट बनाने को लेकर पार्षदों ने अपनी मंजूरी दे दी थी। इसके बाद मार्केट बनाने का काम तेज कर दिया गया। इस मार्केट में 100 दुकानें नॉन वेज सेलर्स के लिए होगी। जिसमें चिकन, मटन और मछली की अलग-अलग दुकानों का आवंटन किया जाएगा। दुकान के आवंटन को लेकर फिलहाल योजना बनाई जा रही है।

रूफ टॉप पार्किग में खड़ी रहेंगी कारें

अंडरग्राउंड मार्केट में एक तरफ जहां 100 दुकानदारों को बसाया जाएगा। वहीं रूफ टॉप पार्किग वाला यह राजधानी का पहला मार्केट होगा। जहां पर नीचे लोग खरीदारी करेंगे और ऊपर गाडि़यों के पार्क करने की व्यवस्था होगी। ऐसे में लोग रूफ टॉप पार्किग में गाड़ी खड़ी कर मार्केटिंग के लिए जा सकेंगे। इससे जाम भी नहीं लगेगा।

वर्जन

फंड में कुछ पैसे थे और इसका बेहतर ढंग से उपयोग करने के लिए इससे अच्छा आप्शन नहीं हो सकता है। मार्केट का काम तेजी से चल रहा है। जल्द ही सिटी को एक नया मार्केट मिलेगा। इसमें नॉनवेज दुकानदारों को बसाया जाएगा। ऊपर में गाडि़यों की पार्किग भी की जा सकेगी।

संजीव विजयवर्गीय, डिप्टी मेयर, रांची

Posted By: Inextlive