RANCHI: हातमा बस्ती में जहरीली शराब से हुई मौतों की जानकारी के बाद स्थानीय विधायक सह मंत्री सीपी सिंह, एडीजी आरके मल्लिक, डीआईजी अमोल वेणुकांत होमकर, एसएसपी अनीश गुप्ता, सिटी एसपी अमन कुमार समेत पूरा प्रशासन हातमा पहुंच गया। गोंदा थानाप्रभारी सपन महथा छुट्टी पर रहे तो उनके स्थान पर लालपुर थानेदार रमोद नारायण सिंह ने मोर्चा संभाला। अधिकारियों की टीम घंटों बस्ती में मुस्तैद रही और इलाके में सघन छापेमारी अभियान चलता रहा। डीआईजी अमोल वेणुकांत होमकर खुद मौके पर डटे रहे। पीडि़त परिवारों से मुलाकात कर उनका बयान कलमबद्ध किया गया और घटना के कारणों की छानबीन की गई।

हटिया से भागते हुए पहुंचे मंत्री

मंत्री सीपी सिंह को जब घटना की जानकारी मिली वो हटिया में थे। तुरंत हटिया से भागते हुए घटनास्थल पर पहुंचे और पीडि़त परिवार से मुलाकात की। मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश जारी किया कि जल्द से जल्द दोषियों को गिरफ्तार करें और मामले की छानबीन कर रिपोर्ट करें।

बस्ती में तत्काल हेल्थ कैंप

डीसी राय महिमापत रे ने तुरंत बस्ती में हेल्थ कैंप लगाने के निर्देश जारी किए। सिविल सर्जन समेत डाक्टरों की पूरी टीम मौके पर पहुंची और घर-घर जाकर लोगों की जांच की गई। जिसे भी थोड़ा गंभीर पाया गया उन्हें अस्पताल रेफर कर दिया गया।

घूमते रहे डीआईजी-एसएसपी

डीआईजी अमोल वेणुकांत होमकर और एसएसपी अनीश गुप्ता पूरी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और घंटों तंग गलियों में घूमते रहे। उन्होंने हर घर के लोगों से पूछताछ की और मामले का अनुसंधान किया। खुफिया जानकारियों के आधार पर पूरे इलाके में सघन छापेमारी अभियान चलाया गया।

मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्त, मामला संवेदनशील

जिला प्रशासन द्वारा हातमा एवं आसपास के क्षेत्रों में शांति और विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए तीन पालियों मे दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है तथा अंचल अधिकारी हेहल दिलीप कुमार को वरीय प्रभारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया।

मृतकों में एक सीएम हाउस की करता था सफाई

मरने वाले लोगों में विजय मिर्धा भी शामिल है, जो सीएम हाउस में भी साफ-सफाई का काम करता है। मुख्यमंत्री के आवास से महज दो किलोमीटर दूर नशे के कारोबारियों का कब्जा होना स्थानीय थाना की कार्यशैली पर गंभीर सवाल खड़े कर रहा है।

उत्पाद विभाग, पुलिस की रेड, एक गिरफ्तार

उत्पाद विभाग और पुलिस टीम ने घंटों पूरे इलाके में छापेमारी अभियान चलाया। जांच के क्रम में एक्ससाइज विभाग द्वारा एक व्यक्ति की गिरफ्तारी भी की गई है।

हातमा मिसिरगोंदा, सुखदेवनगर में छापेमारी

पुलिस टीम ने हातमा, मिसिरगोंदा और सुखदेवनगर में उत्पाद विभाग के साथ लगातार छापेमारी की। इस क्रम में महुआ शराब 85 लीटर, बीयर 18 बोतल, विदेशी शराब की 20 बोतल व जावा महुआ 400 बोतल जब्त किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा सतर्कता मूलक कारवाई की जा रही है और विधि व्यवस्था को कायम रखने हेतु कैंप लगाया गया है।

वर्जन

पूरे राज्य में अवैध शराब के ख्रिलाफ लगातार अभियान चल रहे हैं। शहर में बाहर से शराब की खेप भी मंगाई जा रही है और कुछ पुराने कारोबारियों द्वारा अभी भी शराब बनाने का काम चल रहा है जिसके खिलाफ समय-समय पर कार्रवाई होती रही है। विभाग के अधिकारी व पूरी टीम मौके पर मौजूद है और छापेमारी भी जारी है।

भोर सिंह यादव, उत्पाद आयुक्त

Posted By: Inextlive