PATNA (3 Feb): रविवार सुबह 3.58 बजे 22487 सीमांचल एक्सप्रेस तेज रफ्तार से सहदेई बुजुर्ग की क्रॉसिंग को पार करते हुए स्टेशन पर पहुंच रही थी। कोई गहरी नींद में सो रहा था तो कोई झपकी ले रहा था। ट्रेन क्रॉसिंग से आगे बढ़ी ही थी कि तेज धमका हुआ और चंद मिनटों में चीख-पुकार मच गई। चारों तरफ से बचाओ-बचाओ और भागों-भागों की आवाज गूंजने लगी। पश्चिम बंगाल के रायगढ़ से दिल्ली जाने के लिए एस-8 में बैठी सविता ने बताया कि नींद खुली तो देखा कि पास में सो रही बहन का पैर कट गया है। हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 30 लोग घायल हो गए हैं। 22 घायल लोगों को हाजीपुर सदर अस्पताल में भर्ती गया है। 8 यात्रियों का इलाज पीएमसीएच में चला रहा है।


दर्द पर मुआवजे का मरहम

रेलवे ने पीडि़त परिवार को मुआवजा देकर उनके जख्मों पर मरहम लगाने का प्रयास किया। मृतकों के आश्रितों को 5-5 लाख रुपए देने ऐलान किया है। वगंभीर रूप से घायलों को 1-1 लाख और मामूली घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे। उधर, बिहार सरकार की ओर से मारे गए बिहार के लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए मुआवजा दिए जाएंगे।

 

.और मच गई चीख-पुकार

मेरा नाम गिरधारी चौधरी है। मैं बेगूसराय का रहने वाला हूं। अपनी पत्नी विनिता देवी के साथ प्रयागराज में संगम स्नान करने जा रहा था। एसी बी-3 में हम दोनों का रिजर्वेशन था। मैं सो रहा था कि अचानक धमका सुनकर नींद खुल गई। अभी कुछ सोच पाता कि चारों तरफ चीख पुकार मच गई। मैं अपनी पत्‌नी को ढूंढ़ने लगा। इसी बीच उसके हाथों की चुड़ी खनक गई। उसी को सुनकर आगे बढ़ा तो वो जख्मी हालात में पड़ी थी। मेरा हाथ टूट गया था। दर्द हो रही थी। करीब 30 मिनट तक बोगी में कैद रहे।

 

ऐसे समझें हादसे को

जिस रेल मार्ग पर ये हादसा हुआ है। वो सिंगल लाइन है। सहदेई बुजुर्ग क्रॉसिंग से 42 मीटर दूर एक सीएमएस क्रॉसिंग बॉडी (ट्रेन को दूसरे लाइन पर जाने के लिए जोड़ता है) है। यहीं अप और डाउन के लिए गाड़ी निकलने की जगह है। रेल पटरी को जमीन पर आधार देने के लिए पत्थर का स्लीपर लगाया जाता है। रेल विभाग द्वारा सभी जगह पत्थर का स्लीपर तो लगाया गया है लेकिन एक स्थान पर पटरी को स्पोर्ट देने के लिए लकड़ी का स्लीपर लगाया गया था। जैसे ही ट्रेन गुजरी वो धंस गया और धंसने 60 सेंटीमीटर पटरी कटकर अलग हो गई। इसके कारण 10 मीटर दूर दूसरे छोर पर पटरी टूट गई। इस कारण ट्रेन के 10 डिब्बे पलट गए।

Posted By: Inextlive