-ईश्वर शरण पीजी कॉलेज के भाषा केन्द्र में स्किल डेवलपमेंट पर होगा फोकस

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: उच्च शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं के पास गर्मी की छुट्टियों में इंग्लिश स्पीकिंग सीखने का मौका है. इसके लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालय ईश्वर शरण पीजी कॉलेज के भाषा केन्द्र द्वारा एक माह के इंग्लिश स्पीकिंग समर इंस्टीट्यूट की शुरुआत गुरुवार से की जा रही है. इसके लिए छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन कॉलेज में किया गया है.

कॉलेज में ट्रिपलसी की पढ़ाई भी शुरु

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आनंद शंकर सिंह ने बताया कि पंजीकरण के लिए विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजेस के छात्रों को मौका दिया गया था. इस एक माह के कोर्स में छात्रों को कम्युनिकेशन स्किल, ग्रामर स्किल, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट, प्रजेंटेशन स्किल, सॉफ्ट स्किल एवं इंटरव्यू स्किल आदि की ट्रेनिंग दी जाएगी. उधर कॉलेज में ट्रिपलसी कोर्स की पढ़ाई भी शुरू हो चुकी है. यह कोर्स छात्रों के लिए सरकारी नौकरी के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है.

इंटर्नशिप-ट्रेनिंग के लिए करें आवेदन

उधर, गर्मी की छुट्टियों में एकेडमी ऑफ फोक मीडिया रिसर्च द्वारा लोक कलाओं के डाक्यूमेंटेशन पर दो माह की इंटर्नशिप-ट्रेनिंगका आयोजन किया जा रहा है. 21 मई से प्रारम्भ हो रहे इस इंटर्नशिप-ट्रेनिंग प्रोग्राम में भाग लेने के इच्छुक अभ्यर्थी 18 मई तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन हेतु अपना नाम, उम्र व शिक्षा samajsevasadan.all@gmail.com पर ईमेल करना होगा. अकादमी के मानद निदेशक धनंजय चोपड़ा ने बताया कि ट्रेनिंग-इंटर्नशिप का प्रमाण पत्र तो मिलेगा ही, साथ ही बेहतर डाक्यूमेंटेशन कार्य को मोनोग्राफ के रूप में प्रकाशित करने की भी योजना है.

Posted By: Vijay Pandey