- शहर के कई स्कूलों में किया दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने विजिट

- टीचर्स का कहना है कि सिंगल टीचर कैसे पूरा कराए सिलेबस

BAREILLY:

बेसिक स्कूलों में इस बार बिना सिलेबस पूरा कराए ही एग्जाम कराने की तैयारी चल रही है। क्योंकि 16 मार्च से बेसिक स्कूलों में एग्जाम शुरू होने जा रहे हैं, लेकिन शहर के ज्यादातर बेसिक स्कूल में सिलेबस पूरा नहीं हुआ है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने मंडे को जब नगर क्षेत्र के स्कूलों में विजिट किया तो पूरा मामला सामने आ गया। टीचर्स का कहना था कि जब स्कूल में टीचर्स ही नहीं है तो सिलेबस कैसे पूरा करा सकते हैं।

प्राथमिक विद्यालय जसौली

प्राथमिक विद्यालय जसौली में हमारी टीम पहुंची तो पता चला कि वहां पर हेडमास्टर हरीश बाबू शर्मा पर ही सभी क्लास के बच्चों को पढ़ाने की जिम्मेदारी है। उन्होंने बताया कि स्कूल में 280 स्टूडेंट्स है, लेकिन पढ़ाने वाले वो अकेले हैं। बच्चों को पढ़ाने के लिए वो दूसरे लोगों का सहारा भी कभी-कभी ले लेते हैं। फिर भी करीब 15 परसेंट सिलेबस बाकी रह गया है। बोले एग्जाम तक सिलेबस पूरा कराने की वो कोशिश कर रहे हैं।

प्राथमिक विद्यायल कटघर

कटघर प्राथमिक विद्यालय भी सिर्फ एक टीचर के सहारे ही चल रहा है। स्कूल में 176 स्टूडेंट्स हैं, जिन्हें पढ़ाने की जिम्मेदारी यहां तैनात इंचार्ज हेडमास्टर शहनाज पर है। स्टूडेंट्स का कहना है कि सभी सब्जेक्ट में केवल चार या पंाच-पांच चेप्टर ही हुए हैं। जब बच्चों से पूछा गया कि वो बिना सिलेबस पूरा किए कैसे एग्जाम देंगे तो उन्होने कहा कि वो घर पर जाकर खुद से पढ़ने की कोशिश करते हैं।

पूर्व माध्यमिक विद्यायल किशोर बाजार

जब हम शहर के मॉडल स्कूल पूर्व माध्यमिक विद्यायल किशोर बाजार में चार टीचर तैनात हैं, जबकि यहां मात्र 65 स्टूडेंट हैं। यहां सभी क्लास का सिलेबस पूरा हो चुका था। जब वहां के स्टूडेंट्स से बातचीत की गई तो वो काफी ऐनरजिटिक दिखाई दे रहे थे। उनका कहना था कि वो एग्जाम के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। यहां तैनात सहायक अध्यापक प्रतिभा सक्सेना ने बताया कि लगातार क्लास करके कोर्स पूरा करा दिया गया है।

शिक्षकों की तैनाती में मानक दरकिनार

स्कूलों में सिलेबस पूरा न होने के लिए विभागीय अफसर भी कम जिम्मेदार नहीं हैं। ज्यादातर स्कूलों में मानक के अनुसार शिक्षकों की तैनाती ही नहीं की गई है। मानक के अनुसार 30 स्टूडेंट पर एक शिक्षक की तैनाती होनी चाहिए, लेकिन जसोली प्राथमिक विद्यालय में 280 स्टूडेंट्स पर मात्र एक टीचर है इसी तरह कटघर प्राथमिक स्कूल में 176 स्टूडेंट पर एक टीचर तैनात है, जबकि किशोर बाजार पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 65 स्टूडेंट को पढ़ाने के लिए चार टीचर तैनात हैं।

60 स्कूलों में केवल सिंगल टीचर

एबीआरसी अनिल चौबे ने बताया कि नगर क्षेत्र में कुल 163 स्कूल हैं जिसमें से 136 प्राथमिक विद्यालय और 27 पूर्व माध्यमिक विद्यालय हैं। 163 स्कूलों में 60 स्कूल ऐसे हैं जिसमें सिंगल टीचर है। फिर उन्होने कहा कि उन स्कूलों में दिक्कत हो सकती है जहां पर सिंगल टीचर हैं।

120 दिन में पूरा हो सकता है सिलेबस

एबीआरसी अनिल चौबे ने बताया कि किसी भी क्लास का सिलेबस ऐसा नहीं है जो पूरा न किया जा सके। सभी क्लास का सिलेबस ऐसा बनाया गया है जो मात्र 120 दिन में ही पूरा किया जा सकता है।

बच्चों से बातचीत

हमारे हर सब्जेक्ट में केवल पांच या छ: चेप्टर ही हुए हैं। अब जो भी बचे हैं वह खुद ही पढ़ेंगे। बाकी जितना मैडम ने कर दिया है उसको याद करेंगे।

समीर, क्लास 5

मैडम ने पांच पाठ ही कराए हैं। मैथ्स में काफी दिक्कत होती है। जितना मैडम ने पढ़ा दिया है उसी में से तैयारी कर रहे हैं।

फैजान, क्लास 4

मैडम ने हमारा कोर्स पूरा करा दिया है। हमारी पूरी तैयारी है। एग्जाम में कहीं से भी आ जाए हम हल कर देंगे।

विशाल क्लास 6

Posted By: Inextlive