- आपदा के 6 वर्ष पूरे होने पर सीएम हरिद्वार में स्मृति वन की करेंगे शुरुआत

- गढ़वाल कमिश्नर ने सभी डीएम, डीएफओ के साथ वीसी के जरिए ली समीक्षा

>DEHRADUN: 16 व 17 जून, 2013 को आई त्रासदी की याद में टूरिज्म डिपार्टमेंट बिछुड़े व पूर्वजों की याद में 'स्मृति वन' की शुरुआत करने जा रहा है. बताया जा रहा है कि खुद सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत हरिद्वार में प्लांटेशन कर इसकी शुरुआत करेंगे. इधर, ट्यूजडे को पौड़ी कमिश्नर ऑफिस में गढ़वाल कमिश्नर डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी डीएम से अब तक की प्रोग्रेस रिपोर्ट की जानकारी हासिल की. बताया गया है कि गढ़वाल मंडल के सभी डीएम ने महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप्स व वन पंचायतों की डिटेल्स भी सौंप दी है. इसमें सभी डीएम को प्लांट्स को लेकर सभी डीएफओ से कॉर्डिनेट करना होगा.

गढ़वाल कमिश्नर ने डीएम से ली प्रोग्रेस रिपोर्ट

छह वर्ष पहले 16 व 17 जून को केदारनाथ में आपदा आई थी. कई बेघर हो चुके थे तो कई संपत्तियां जलमग्न हो गई थी. इस आपदा की याद में टूरिज्म डिपार्टमेंट ने इस बार 'स्मृति वन' शुरू करने का फैसला लिया है. बकायदा टूरिज्म डिपार्टमेंट ने इसके लिए एक नोडल ऑफिसर भी नियुक्त किया है. नोडल ऑफिसर सीमा शर्मा का कहना है कि स्मृति वन के जरिए गढ़वाल मंडल के सभी 7 डिस्ट्रिक्ट में कोई भी यात्री, टूरिस्ट व स्थानीय निवासी भागीदार बन सकता है. स्मृति वन हर डिस्ट्रिक्ट में तैयार होंगे. जहां तमाम प्रकार के स्पेसीज के प्लांट का प्लांटेशन किया जाएगा. स्मृति वन में यात्री, टूरिस्ट व आम लोग पूर्वजों व आपदा में बिछुड़ चुके अपनों की याद में प्लांटेशन कर सकेंगे. खास बात यह है कि प्लांटेशन की पूरी रिपोर्ट सालभर तक प्लांटेशन के लिए डोनेट करने वालों को फोटो के जरिए मिलेगी.

- स्मृति वन के लिए चारधाम यात्रा रजिस्ट्रेशन प्वाइंट्स पर होंगे रजिस्ट्रेशन.

- यात्रियों व टूरिस्ट्स को रजिस्ट्रेशन के लिए देने होंगे दो हजार रुपए.

- ऑप्शन देखकर प्लांट की स्पेसीज का कर सकेंगे चयन

- प्लांटेशन करवाने के लिए यात्री व टूरिस्ट को स्पॉट पर पहुंचने की जरूरत नहीं.

- एक साल तक उनके नाम से लगाए किए गए प्लांट की फोटो उन तक पहुंचती रहेगी.

- स्मृति वन का रखरखाव स्थानीय वन पंचायत व महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप्स करेंगे.

- रजिस्ट्रेशन के दो हजार रुपए वन पंचायतों व महिला ग्रुप्स को मिलेंगे.

- दावा, महिलाओं को मिलेगा रोजगार, स्मृति वन के जरिए हमेशा रहेगी पुरखों की याद.

- डीएफओ करेंगे प्लांट्स का इंतजाम, जिला प्रशासन मुहैया कराएगा खाली जमीन.

- गढ़वाल मंडल के जिलों में हरिद्वार, दून, उत्तरकाशी, टिहरी, पौड़ी, चमोली व रुद्रप्रयाग शामिल.

पौड़ी में डेढ़ लाख तक रािश एकत्रित

टूरिज्म डिपार्टमेंट की ओर से पहले ही सभी डीएम को पत्र भेजे जा चुके हैं. नोडल अधिकारी के अनुसार खुद जिलों में अधिकारियों ने भी स्मृति वन के लिए अपना डोनेशन करना शुरू कर दिया है. पौड़ी जिले व गढ़वाल कमिश्नरी में अब तक कार्मिकों की ओर से डेढ़ लाख रुपए तक की राशि जमा हो चुकी है. इससे पहले इस अभियान के तहत विश्व पर्यावरण दिवस पर सफाई अभियान की शुरुआत की गई. बताया गया कि सभी सात जिलों में 25-25 बीघा जमीन का लक्ष्य रखा गया है. जहां स्मृति वन तैयार किया जाएगा.

Posted By: Ravi Pal