योर राइड ऑन डिमांड एप डाउनलोड कीजिए और शहर में जहां मन आए वहां साइकिल से घूमिए

umesh.mishra@inext.co.in

PATNA : वह दिन दूर नहीं जब आप इलेक्ट्रिक साइकिल पर बाइक का मजा ले पाएंगे। जिससे 40 से 100 किमी की दूरी भी तय कर सकेंगे। इस इलेक्ट्रिक साइकिल से आपकी जेब पर

ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा और पॉल्यूशन भी नहीं फैलेगा। इतना ही नहीं, शहर में ऐसे स्पेशल ट्रैक भी तैयार किए जाएंगे जिस पर बाइक और दूसरे मोटर व्हीकल पर रोक रहेगी। इन ट्रैक पर सिर्फ पैदल या साइकिल चलाने की अनुमति होगी। इसके लिए नगर निगम और निजी एजेंसी एसजीएललाइन इनोवेशन लिमिटेड के बीच समझौता हुआ है।

14 जगहों पर मिलेगी साइकिल

अधिकारियों की मानें तो एसजीएललाइन इनोवेशन लिमिटेड ने नगर निगम के पास शहर में इको फ्रेंडली स्मार्ट साइकिल चलाने का प्रस्ताव भेजा है। जिसपर नगर निगम ने शहर के महत्वपूर्ण 14 स्थानों पर स्मार्ट साइकिल पार्किंग स्टैंड बनाने के लिए अपनी सहमति जता दी है। प्रत्येक साइकिल पार्किंग स्टैंड पर एजेंसी शुरूआती दौर में 10-10 स्मार्ट रेसर बाई साइकिल रखेगी। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो जल्द ही बैट्री से चलने वाली स्मार्ट साइकिल भी सड़कों पर नजर आएंगी।

एप पर होगा रजिस्ट्रेशन

नगर निगम और एजेंसी के अधिकारियों की मानें तो योर राइड ऑन डिमांड (वाईओआरओडी) नाम से एक एप तैयार किया गया है। इस एप गूगल को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। एप को डाउनलोड करने के बाद रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करते समय सिक्योरिटी मनी जमा करनी होगी। लोग जरूरत के अनुसार इस सिक्योरिटी अमाउंट को वापस भी ले सकते हैं।

कामकाजी लोगों को फायदा

जानकारों की मानें तो शहर में चलने वाली इको फ्रेंडली स्मार्ट साइकिल का इस्तेमाल ऑफिस के काम के लिए भी किया जा सकता है। कई विभाग के ऐसे भी कर्मचारी होते है जिनको एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय में जाने के लिए भागदौड़ करनी पड़ती है। ऐसे कर्मचारियों के लिए यह साइकिल काफी उपयोगी साबित होगी।

साइकिल से कर पाएंगे शॉपिंग

शहर का कई इलाका ऐसा है जहां रोज लोगों को जाम की समस्या से घंटों जूझना पड़ रहा है। इन एरिया में सरकारी कार्यालय और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स भी हैं। जाम की वजह से पैदल चल पाना भी मुश्किल होता है। नगर निगम के सूत्रों की मानें तो आने वाले समय में ऐसे एरिया को वाकिंग स्ट्रीट के रूप में नॉन मोटर व्हीकल लैंड के रूप में विकसित किया जाएगा। इन एरिया में स्मार्ट ट्रैक होगा और गाडि़यों पर पूरी तरह से रोक रहेगी। ऐसे में इन इलाकों में शॉपिंग के लिए साइकिल ही सबसे सही साधन साबित होगी।

यह होगा फायदा

पाल्यूशन पर कंट्रोल।

जाम की समस्या से मिलेगी राहत।

पेट्रोल-डीजल की कम होगी खपत।

रोड एक्सीडेंट पर कंट्रोल।

पैसे की होगी बचत।

यहां बनेंगे स्टैंड

निकट ज्ञान भवन

निकट मौर्या होटल

निकट एसके मेमोरियल हॉल

निकट आरबीआई

इको पार्क गेट नंबर 1

इको पार्क गेट नंबर 2

इको पार्क गेट नंबर 3

बिहार संग्राहालय

पटना जू गेट नंबर 2

ऊर्जा स्टेडियम

ग्रीन पार्क ऑफिसर फ्लैट्स

श्री कृष्णापुरी चिल्ड्रेन्स पार्क

बेली रोड पर दो

Posted By: Inextlive