- 234.85 करोड़ के आईसीसीसी सेंटर से रखी जाएगी पूरे शहर में नजर

- 5.58 करोड़ रुपये से तीन स्कूलों को स्मार्ट बनाया जाएगा।

- शहर की सड़कों को दुरुस्त करने और बिजली के खंभे हटाने में दिया मेयर ने जोर

देहरादून,

शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में बुधवार को कुछ और प्रगति हुई। कौलागढ़ स्थिति स्मार्ट सिटी के कार्यालय में हुई बैठक में शहर में विभिन्न स्थानों में वाटर एटीएम लगाने, तीन स्कूलों को स्मार्ट स्कूल बनाने और कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित करने पर सहमति बनी। स्मार्ट सिटी की बैठक में पहली बार हिस्सा ले रहे मेयर सुनील उनियाल गामा ने शहर की सड़कों से बिजली के पोल हटाकर बिजली लाइने अंडरग्राउंड करने का प्रस्ताव रखा। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट सड़कों के बीच बिजली के खंभों को लेकर सड़कों का यमराज अभियान चला चुका है।

आईसीसीसी पर खर्च होंगे 234.85 करोड़

बैठक में सबसे महत्वपूर्ण फैसला कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र (आईसीसीसी) स्थापित करने को लेकर लिया गया। इस अत्याधुनिक सेंटर पर 234.85 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। आई पार्क में बनाए जा रहे इस सेंटर में ट्रैफिक मैनेजमेंट, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, सिटी सर्विलांस, वाई-फाई, इमरजेंसी हेल्पलाइन की सुविधा रहेगी। पूरा शहर आईसीसीसी की नजर में रहेगा।

पहले चरण में 24 वाटर एटीएम

बैठक में दूसरा महत्वपूर्ण फैसला वाटर एटीएम लगाने के बारे में लिया गया। इस फैसले के अनुसार एक जनवरी से शहर में वॉटर एटीएम लगने शुरू हो जाएंगे। प्रथम चरण में अलग-अलग इलाके में 24 वॉटर एटीम लगाए जाएंगे। इसके लिए कमेटी में गठित अधिकारियों ने सख्त निर्देश दिए हैं।

5.58 करोड़ से 3 स्मार्ट स्कूल

स्मार्ट सिटी की बैठक के दौरान 5.58 करोड़ रुपये का बजट स्मार्ट स्कूल को बनाने के लिए रखा गया है। पहले चरण में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज राजपुर रोड, राजकीय इंटर कॉलेज खुड़बुड़ा और बालिका जूनियर हाई स्कूल खुड़बुड़ा को स्मार्ट स्कूल बनाया जाएगा।

मेयर ने उठाई समस्याएं

बैठक में पहली बार शामिल हुए मेयर सुनील उनियाल गामा ने शहर की कई समस्याओं को सामने रखा। मेयर ने खराब सड़कों को ठीक करने के कमेटी को आदेश दिए। उन्होंने सड़कों से अतिक्रमण और सड़कों के बीचोबीच लगे बिजली के खंभे हटाने को कहा। उन्होंने कहा कि इससे से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट जल्द पूरा करने का रास्ता खुलेगा।

--------------------

सड़कों को जल्द दुरुस्त करना होग। इसके साथ ही बीच सड़क पर लगे बिजली के खंभे हटाने की जरूरत है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत यह पहला काम होना चाहिए।

सुनील उनियाल गामा, मेयर

----------------

आईटी पार्क में जल्द आईसीसीसी केन्द्र स्थापित किया जाएगा। इससे पूरे शहर की मॉनिटरिंग होगी और इसके अलावा वॉटर एटीएम लगाने का काम भी जल्द शुरू होगा।

आशीष श्रीवास्तव

अपर मुख्य अधिकारी, स्मार्ट सिटी

Posted By: Inextlive