बीडीए ने कूड़ा डालने के लिए नक्शे में नहीं दिए ट्रंचिंग ग्राउंड

नगर आयुक्त ने दौरे के बाद मेयर से के साथ की बैठक, निगम भेजेगा लेटर

BAREILLY:

बरेली शहर को स्मार्ट सिटी का रूप देने में अहम भूमिका निभाने वाला बीडीए का मास्टर प्लान सफाई के मद्देनजर खामियों से भरा है। बीडीए ने मास्टर प्लान 2021 में आवासीय व कॉमर्शियल योजनाओं का खाका तो खींचा। लेकिन शहर के विस्तार के साथ बढ़ने वाली आबादी के कूड़ा डिस्पोजल को नजरअंदाज कर दिया। लिहाजा, कूड़े को डंप करने के लिए ट्रंचिंग ग्राउंड को बीडीए ने नक्शे में जगह नहीं दिया। इससे मास्टर प्लान में बीडीए के अधिकारियों की समझ और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर उनके इंतजामों की पोल खुल रही है।

निगम में हुई नक्शे पर चर्चा

नगर निगम ने शहर के बाहर कूड़ा डिस्पोज करने को नए ट्रंचिंग ग्राउंड चिह्नित किए हैं। नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव और प्रभारी अपर नगर आयुक्त ईश शक्ति कुमार सिंह ने दो दिन पहले इन ट्रंचिंग ग्राउंड की जमीन की स्थिति देखने को दौरा किया था। पिपरिया, रिठौरा, बदायूं रोड व परतापुर में किए गए इस दौरे का मकसद जल्द ही चिह्नित की गई जमीन में कूड़ा डालने के लिए ट्रंचिंग ग्राउंड बनाना था। लेकिन बीडीए के मास्टर प्लान में इन ट्रंचिंग ग्राउंड को जगह न मिलने पर मंडे को नगर आयुक्त ने मेयर डॉ। आईएस तोमर संग बैठक की। जिसमें मास्टर प्लान में ट्रंचिंग ग्राउंड न शामिल करने पर चचार्1 हुई।

80 फीसदी बाकरगंज फुल

रजऊ परसपुर स्थित निगम का सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बंद होने से शहर का कूड़ा बाकरगंज खड्ड में ही डिस्पोज किया जा रहा है। शहर से रोजाना 300 मीट्रिक सॉलिड कूड़ा बाकरगंज में गिराया जा रहा। 46 साल से ज्यादा बीतने के बावजूद बाकरगंज में कूड़ा डिस्पोज करने से निगम के इस ट्रंचिंग ग्राउंड की करीब 80 फीसदी जमीन कूड़े से भर चुकी है। ऐसे में निगम के सामने जल्द ही नए ट्रंचिंग ग्राउंड तलाशने और इन्हें डेवलेप करने की चुनौती सामने आ गई है। वहीं बाकरगंज के निवासियों का विरोध भी निगम के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इसी के चलते अधिकारियों में नए ट्रंचिंग ग्राउंड जल्द डेवलेप करने का दबाव है। हालांकि नए ट्रंचिंग ग्राउंड का शहर से काफी दूर होना भी निगम के लिए सिरदर्द साबित होगा।

---------------------

बीडीए के मास्टर प्लान में कूड़े के डिस्पोजल के लिए ट्रंचिंग ग्राउंड को नहीं दिखाया गया है। इस बारे में मेयर सर से बात हई है। बीडीए को लेटर भेजा जा रहा है। जिससे मास्टर प्लान में नए ट्रंचिंग ग्राउंड की जमीन शामिल हो।

- शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive