i good news

-स्मार्ट सिटी को लेकर हुई आलाधिकारियों की मीटिंग

-शहर को निखारने और सुविधाओं से नवाजने का खाका तैयार

PRAYAGRAJ: स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत प्रयागराज को और निखारने की कवायद जारी है। इसी क्रम में गुरुवार शाम कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल की अध्यक्षता में मीटिंग हुई। डीएम, मेलाधिकारी सहित विभिन्न आला अफसरान की मौजूदगी में कई अहम फैसले लिए गए। इसके तहत स्मार्ट सिटी में ओपन एयर जिम से लेकर सेल्फी प्वॉइंट तक की सुविधा देने की प्लानिंग हुई। इसमें थ्रीडी पेंटिंग से स्मार्ट सिटी को और ज्यादा अट्रैक्टिव बनाने की तैयारी है।

ओपन एयर जिम

ओपन एयर जिम के लिए गूगल मैप के माध्यम से स्मार्ट सिटी के सदस्यों को विभिन्न जगहें दिखाई गई। जिम को कुछ पार्को में बनाए जाने का प्रपोजल रखा गया। यहां जिम फ्री होंगे, लेकिन अगर पार्क में एंट्री फीस होगी तो देनी होगी।

ड्रैनेज

इस दौरान ड्रेनेज सिस्टम पर भी बात हुई। कमिश्नर ने कहा कि ड्रेनेज के काम करने के दौरान इस बात का खास ख्याल रखा जाए कि यह यूटिलिटेरियन हो।

सड़क

गूगल मैप अलग-अलग सड़कों पर हो रहे काम को देखा गया। इसमें सड़कों पर लाइटिंग, डिवाइडर तथा पैदल मार्ग के साथ पार्किंग बनाने का प्रपोजल रखा गया।

स्काई वॉक

सिटी साइड से सिविल लाइंस तक स्काई वॉक के बारे में चर्चा की गई। इसके लिए रेलवे विभाग के अफसरों से विचार-विमर्श का प्रस्ताव रखा गया।

पार्किंग

अलग-अलग जगहों पर पार्किंग बनाने के लिए स्थलों को देखा गया। मल्टीलेवल पार्किंग के अलावा अंडरग्राउंड पार्किंग पर भी चर्चा की गई।

थ्रीडी पेंटिंग

शहर को और ज्यादा अट्रैक्टिव बनाने के लिए थ्रीडी पेंटिंग पर चर्चा की गई। इसका सैंपल भी पावर प्वॉइंट से दिखाया गया।

संवारे जाएंगे पार्क

पाकरें को भी आकर्षक एव सुदृढ़ीकरण पर चर्चा की गयी जिसमें सरस्वती पार्क, चन्द्रशेखर आजाद पार्क, दिलकुश पार्क, दिलकुश गार्डेन, पम्प हाउस पार्क तथा चिन्ड्रन पार्क के आधुनिकरण करने का प्रस्ताव रखा गया।

सेल्फी प्वाइंट व फोटो प्वाइंट

सिविल लाइंस जैसे क्षेत्रों में सेल्फी प्वाइंट तथा फोटो प्वाइंट बनाने का प्रस्ताव रखा गया। स्मार्ट सिटी की बैठक में सड़को कके आस-पास खाली जगहों को हरा-भरा कर उसे आकर्षक बनाने का विचार किया गया।

संगम को और संवारेंगे

मेलाधिकारी विजय किरन आनन्द ने स्मार्ट सिटी से संगम क्षेत्र को भी आकर्षक रूप बनाने का प्रस्ताव रखा। कमिश्नर द्वारा बोट क्लब तथा त्रिवेणी पुष्प के बारे में वीसी पीडीए से जानकारी ली गयी। उन्होंने कहा कि बोट क्लब में आई वाटर बस सेवा को संचालित किया जाए। स्मार्ट सिटी की वेबसाइट बनाई जाए और सोशल मीडिया प्लेटफार्म बनाकर इसके बारे में बताया जाए।

चुनेंगे ऑफिस स्टाफ

इस दौरान पीडीए वीसी टीके शिबू और डीएम बीसी गोस्वामी का नाम स्मार्ट सिटी कमेटी में दर्ज किया गया। स्मार्ट सिटी के कार्यो के संचालन के लिए ऑफिस के स्टाफ के चयन पर विस्तार से चर्चा की गई। कमिश्नर ने कहा कि निर्धारित प्रक्रिया द्वारा पदों हेतु प्रस्ताव दिया जाए।

नागपुर जाएगा प्रतिनिधि मंडल

प्रयागराज को स्मार्ट सिटी बनाने पर चर्चा तो हुई साथ ही निर्णय लिया गया कि व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए विभागों का एक प्रतिनिधि मंडल नागपुर भ्रमण पर जाएगा।

Posted By: Inextlive