- इंस्टीट्यूट में तीन स्मार्ट क्लास बनकर तैयार, विदेशों में बैठे एक्सप‌र्ट्स भी ऑनलाइन क्लास ले सकेंगे

kanpur@inext.co.in

KANPUR: नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट में न्यू एकेडमिक सेशन में स्मार्ट क्लास शुरू हो जाएंगी. यही नहीं इन क्लासेस से विदेशी फैकल्टी मेंबर्स को भी ट्रेनिंग दी जाएगी. यह पहला अवसर होगा जब एनएसआई डिजिटल दुनिया में अपना सिक्का जमाने जा रहा है. करीब 8 देशों से एनएसआई का करार है जहां के लोगों को ट्रेनिंग के साथ साथ शुगर की न्यू टेक्नोलॉजी बताई जाएगी. शुगर इंस्टीट्यूट के कैंपस में तीन स्मार्ट क्लास रूम बनकर तैयार हो गई हैं.

विदेशियों को मिलेगा फायदा

नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर प्रोफेसर नरेन्द्र मोहन अग्रवाल ने बताया कि स्मार्ट क्लास रूम बनाने का मुख उद्देश्य विदेशी शुगर एक्सपर्ट व टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट तैयार करना है. नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट का ईरान, श्रीलंका, इथोपिया, नाईजीरिया, भूटान, वियतनाम, यमन और नेपाल से करार है. इन देशों की शुगर इंडस्ट््री के लिए शुगर एक्सपर्ट व टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट तैयार करना है. स्मार्ट क्लास से इन देशों को कनेक्ट कर दिया जाएगा. अगर उनकी कोई क्वैरी होगी तो वह वीडियो कांफ्रेंसिंग से सवाल कर अपनी जवाब हासिल कर लेंगे.

9 कोर्स ख्म्भ् स्टूडेंट्स

डायरेक्टर ने बताया कि संस्थान में क्भ् लाख से तीन स्मार्ट क्लास रूम तैयार कराए गए हैं. एक स्मार्ट क्लास रूम में करीब म्0 स्टूडेंट्स के बैठने की व्यवस्था है. इस स्मार्ट क्लास रूम में स्टूडेंट्स को इंटरनेट की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. इन स्मार्ट क्लास रूम में 9 कोर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को पढ़ने का अवसर मिलेगा. न्यू एकेडमिक सेशन में करीब ख्म्भ् स्टूडेंट्स को अलग अलग कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा. कोर्स एक साल से लेकर ढाई साल तक की समय सीमा के हैं.

----------------

क्भ् लाख से तीन स्मार्ट क्लास रूम तैयार कराए गए

म्0 स्टूडेंट्स के बैठने की व्यवस्था एक क्लास रूम में

9 कोर्स में एडमिशन लेने वाले ख्म्भ् स्टूडेंट्स पढ़ेंगे

8 देशों के साथ है एनएसआई का करार

Posted By: Manoj Khare