बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी बड़ी राहत, मध्यांचल एमडी ने जारी किए निर्देश

LUCKNOW

गोमतीनगर-चौक में रहने वालों के घर में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। अब अगर इन इलाकों से किसी नए कनेक्शन का आवेदन आता है तो उस उपभोक्ताओं के यहां भी स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा। जिससे साफ है कि उपभोक्ताओं को एक्यूरेट मीटर रीडिंग मिलने के साथ ही मीटर रीडर के भी चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

अभी लगते पुराने मीटर

अभी तक कोई उपभोक्ता बिजली कनेक्शन लेने जाता था, तो उसके यहां बिजली कनेक्शन देने के बाद नॉन स्मार्ट मीटर लगता था। अब इन उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। अभी विकासनगर समेत कई इलाकों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू किया गया है, कई मामले ऐसे सामने आए हैं, जिसमें उपभोक्ता स्मार्ट मीटर का विरोध कर रहे हैं। उपभोक्ताओं का सवाल है कि जब स्मार्ट मीटर ही लगाना था, तो फिर नॉन स्मार्ट मीटर क्यों लगाया।

गोमतीनगर-चौक से शुरुआत

वर्तमान में गोमतीनगर और चौक में स्मार्ट मीटर लगाने का काम किया जा रहा है। एमडी ने स्पष्ट किया है कि अन्य इलाकों को भी योजना में शामिल किया जाएगा लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से निदान पाने के बाद ही उस दिशा में कदम उठाए जाएंगे।

वर्जन

पहले चरण में गोमतीनगर-चौक के नए उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इसके निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जल्द ही अन्य इलाकों में भी यह सुविधा शुरू होगी।

संजय गोयल, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम

Posted By: Inextlive